NOIDA POLICE के स्पेशल कंट्रोल रूम से 2000 कैमरों की निगरानी में होगी वोटिंग

Share This

 

लोकसभा चुनाव में मतदान शांतिपूर्वक करवाने के लिए कमिश्नरेट पुलिस और प्रशासन अलर्ट मोड पर है। चुनाव में छोटी से छोटी सूचना पर रेस्पॉन्ड करने और जरूरत पड़ने पर कार्रवाई के लिए कई तरह से निगरानी की जा रही है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पुलिस के दो कंट्रोल रूम पहले से बने हुए थे। इन दोनों कंट्रोल रूम में सामंजस्य बनाने और सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए नया चुनाव स्पेशल कंट्रोल रूम सेक्टर-142 एडवंट बिल्डिंग में बना दिया गया है। वहीं जिला प्रशासन ने कलेक्ट्रेट में सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल रूम जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर बनवाया है। इस कंट्रोल रूम में पुलिस का वायरलेस सिस्टम, डॉयल-112 हेल्पलाइन को सीधे जोड़ दिया गया है।पुलिस के दोनों कंट्रोल रूम का प्रभारी एसीपी स्तर के अधिकारी को बनाया गया है।साथ ही नोएडा आईटीएमएस के करीब 1300 और ग्रेटर नोएडा समेत अन्य जगहों के 700 कैमरों को रिमोट पर निगरानी के लिए ले लिया गया है।

फोर्स लगाया गया है

निगरानी के बाद सतर्कता के लिए पूरे कमिश्नरेट एरिया को 26 जोन व 120 सेक्टर में बांटा गया है। 24 इंटरस्टेट, 26 इंटर डिस्ट्रिक्ट व जिले के अंदर 18 जगहों पर नाके लगाए गए हैं। बात अगर सुरक्षा के लिए जवानों की करें तो 21 कंपनी और 3 प्लाटून सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स लगाया गया है। करीब 5 हजार जवान यूपी पुलिस, पीएसी और होमगार्ड के हैं। अतिरिक्त पुलिसबल एसएसबी, मुजफ्फर नगर, कानपुर कमिश्नरेट समेत अन्य जगहों से आया है।चेकिंग के लिए 27 फ्लाइंग स्क्वॉयड टीमें और स्टेटिक सर्विलांस टीमें लगाई गई हैं। आयोग के निर्देश पर पूरे संचार व्यवस्था और निगरानी में पारदर्शिता लागू है। सेक्टर-88 फूलमंडी में ईवीएम रखी गई हैं, जिनकी सुरक्षा में 3 प्लाटून अर्धसैनिक बलों को लगाया गया है। ईवीएम वितरण व पोलिंग पार्टियों की रवानगी गुरुवार दोपहर 10 बजे के बाद से शुरू होगी। इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम मनीष कुमार वर्मा व पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह भी फूल मंडी में पहुंचेंगी।

आचार संहिता लागू होने के बाद से

16 मार्च को चुनाव आचार संहिता प्रभावी होने के बाद कमिश्नरेट पुलिस और प्रशासन ने चुनाव शांति-पूर्वक कराने को लेकर कार्रवाई शुरू की थी।
5 करोड़ रुपये कैश एफएसटी, एसएसटी व आईटी ने अलग-अलग जगहों से पकड़ा।
35 हजार लोगों को शांति व्यवस्था को लेकर पाबंद किया गया।
10 हजार लाइसेंसी शस्त्र जमा करवाए गए।
672 अपराधी प्रवृत्ति के लोगों को गिरफ्तार किया गया।
123 लोगों को घोषित अपराधियों को जिला बदर किया गया।
114 लोगों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *