Khaki Connection

UP-TET का पेपर लीक, परीक्षा कैंसिल: STF की ताबड़तोड़ छापेमारी में कई गिरफ्तार

UP-TET का पेपर लीक, परीक्षा कैंसिल: STF की ताबड़तोड़ छापेमारी में कई गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा सभी जिलों में रविवार सुबह 10 बजे से शुरू हो गई। लेकिन मथुरा से व्हाटएसप पर पेपर लीक होने के मामले में परीक्षा रदद करने का निर्णय लिया गया है। इस मामले में यूपी एसटीएफ ने 3 लोगों को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी है। यूपी के अलग अलग स्थानों पर एसटीएफ की 8 टीमें ताबड़तोड़ दबिश के लिए लगाई गईं हैं। मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा व आगरा मथुरा में एसटीएफ अलग अलग स्थानों पर दबिश में लगी हैं। बताया जा रहा है एसटीएफ जल्द ही इसमें खुलासा करने की तैयारी में है।

यह है मामला

परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटे पहले यानी शनिवार रात करीब 11 बजे के आसपास व्हाट्सएप ग्रुप में एक पेपर वायरल हुआ है। 14 पेज के इस पेपर में 150 प्रश्न लिखे हुए हैं और और उनके सही विकल्प के ऊपर राइट का चिन्ह लगा हुआ है। यूपी एसटीएफ के पास भी इस तरह का वायरल पेपर पहुंचा है, जिस पर जांच बैठा दी गई है। एसटीएफ नोएडा और मेरठ ने यह पेपर अपने जिला मजिस्ट्रेट व लखनऊ मुख्यालय को भेजा है, ताकि परीक्षा शुरू होते ही उसका मिलान किया जा सके। कुछ ही देर में यह पता चल जाएगा कि वायरल हुआ पेपर असली है या नकली।

सूत्रों के मुताबिक

सूत्रों ने बताया कि इस कथित पेपर के वायरल होने की शुरुआत मथुरा से हुई। उसके बाद व्हाट्सएप ग्रुप पर यह पेपर नोएडा में आया और इसी तरह गाजियाबाद, बुलंदशहर, मेरठ के व्हाट्सएप ग्रुप में यह पेपर पहुंचा। पुलिस से जुड़े कई लोगों के मोबाइल पर भी यह पेपर आया है। एक सूत्र ने बताया कि पेपर वायरल होने के बाद रात में ही परीक्षार्थियों के समूह बनाकर इसकी तैयारी भी कराई गई।

एक अधिकारी जांच में जुटे

एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न लिखने की शर्त पर बताया की इस मामले में खुलासा किया जा रहा है। कुछ लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। परीक्षा रद्द पर आयोग फैसला लेगा। पुलिस और एसटीएफ अपना काम कर रही है। गिरोह के मुख्य आरोपी की तलाश में टीम लगी हैं।
 

मुख्य संवाददाता

HARSH PANDEY

Police Media News

Leave a comment