Smart Policing

Assembly Elections... हर गतिविधियों पर रखी जा रही है नजर.. UP Police ने की जबरदस्त प्लानिंग

Assembly Elections... हर गतिविधियों पर रखी जा रही है नजर.. UP Police ने की जबरदस्त प्लानिंग

विधानसभा चुनाव(Assembly Elections) सकुशल कराने के लिए यूपी पुलिस(UP Police) जबरदस्त प्लानिंग कर रही है। पुलिस(Police) हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए काम रही है। प्रदेश पुलिस(UP Police) व्हाट्सअप(Whatsapp) से जुड़े अपने डिजिटल वालंटियरों के नेटवर्क को और मजबूत कर रही है। इस ग्रुप से अब तक पांच लाख लोग जुड़ चुके हैं। इस नेटवर्क के माध्यम से अफवाहों पर तत्काल काबू पाया जा सकेगा। 

सोशल मीडिया सेल का निर्माण

डीजीपी मुख्यालय(DGP Headquarters) में बनाए गए सोशल मीडिया(Social Media) मॉनीटरिंग सेंटर के जरिए इस पूरी कवायद पर नजर रखी जा रही है। यह सेंटर तीन शिफ्टों में 24 घंटे कार्यरत है। सेंटर को सोशल मीडिया(Social Media) के माध्यम से प्राप्त होने वाले चुनाव के सभी महत्वपूर्ण प्रकरणों से प्रतिदिन आईजी कानून-व्यवस्था(IG L&O), एडीजी कानून-व्यवस्था(ADG L&O) और डीजीपी(DGP) को अवगत कराने की जिम्मेदारी भी दी गई है। महत्वपूर्ण मामलों में एडीजी कानून-व्यवस्था(ADG L&O) द्वारा कार्रवाई का निर्देश देकर जिले के अधिकारियों की वीडियो बाइट अपलोड कराई जाती है। पुलिस(Police) फेसबुक(Facebook), यू-ट्यूब(Youtube), इंस्टाग्राम(Instagram) व टेलीग्राम(Telegram) चैनल के माध्यम से भी सक्रिय है। टेलीग्राम(Telegram) चैनल से अब तक लगभग 17 हजार लोग जुड़ चुके हैं।

सोशल मीडिया सेल

चुनाव आयोग(Election Commission) के सी-विजिल एप के जरिए डीजीपी नियंत्रण कक्ष(DGP Control Room) को कोई भी सूचना प्राप्त होने पर भी तत्काल संबंधित जिले के पुलिस कप्तान को अवगत कराया जाता है। डीजीपी(DGP) ने जोन, रेंज व जिलों के सोशल मीडिया सेल(Social Media Cell) को भी जरूरी मैनपॉवर व संसाधनों से लैस करने का निर्देश दिया है। 

मुख्य संवाददाता

HARSH PANDEY

Police Media News

Leave a comment