Smart Policing

महिलाओं ने क्यों कहा... 1090 पर भरोसा है, भरोसे से #FarqPadtaHai #HumForHer

महिलाओं ने क्यों कहा... 1090 पर भरोसा है, भरोसे से #FarqPadtaHai #HumForHer

बालिकाओं, कन्याओं, स्त्रियों, युवतियों, महिलाओं, की सुरक्षा, सेवा और सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) प्रतिबद्ध है। उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) महिलाओं (women) की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए कई योजनाएं और अभियान क्रमश: मिशन शक्ति, महिला पावर लाइन 1090, महिला हेल्प डेस्क, समेत कई शामिल है। यूपी पुलिस की महिला पावर लाइन 1090 की बात करें तो, महिला हेल्प लाइन ने एक और रिकॉर्ड कायम किया है।
 

 11.5 लाख से अधिक शिकायतों का निवारण

यूपी पुलिस (UP Police) ने ट्विटर (twitter) के जरिए एक पोस्ट साझा करते हुए बताया कि यूपी पुलिस (UP Police) ने महिला पावर लाइन 1090 (women power line 1090) पर आई 11.5 लाख से अधिक शिकायतों का निवारण किया है। यूपी पुलिस ने ट्विटर पर लिखा-- 

1090 ने प्रैंक कॉल, फ़ोन पर छेड़छाड़, अनजान कॉलर द्वारा परेशानी के 11.5 लाख से अधिक शिकायतों का निवारण किया है
1090 पर भरोसा है, भरोसे से #FarqPadtaHai
#HumForHer

महिला हेल्पलाइन 1090

महिला पावर लाइन 1090 ((women pawer line 1090)), यह उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) ने महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए एक टेलीफोन हेल्प पावर नंबर (mobile pawer line) है। ''वूमन पावर लाइन-1090 नया हेल्पलाइन है, जिसे 'हमारी सुरक्षा: मोबाइल हाथ में, 1090 साथ में' लक्ष्य के साथ आरंभ किया गया है।

लोगों तक हो डिजिटल पहुंचना है

महिला हेल्पलाइन 1090, यह डिजिटल पहुंच कार्यक्रम है, जिसका लक्ष्य लोगों तक डिजिटल माध्यम से पहुंचना और जागरूकता पैदा करना है। महिला अपराध से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि हम अपराध करने वालों के मन में डर पैदा करना चाहते हैं। साथ ही, हमारा यह भी मानना है कि महिलाओं से जुड़े मुद्दे के समाधान के लिए एक सांस्कृतिक बदलाव लाना भी जरूरी है।

मुख्य संवाददाता

HARSH PANDEY

Police Media News

Leave a comment