Khaki Connection

पंजाब में एक और बड़ा बदलाव... IPS इकबाल प्रीत सिंह सहोटा बने पंजाब के नए DGP

पंजाब में एक और बड़ा बदलाव... IPS इकबाल प्रीत सिंह सहोटा बने पंजाब के नए DGP

पंजाब में मुख्यमंत्री बदलने के कुछ दिन बाद ही राज्य की पुलिस में बड़ा फेरबदल किया गया है। आईपीएस अफसर इकबाल प्रीत सिंह सहोता को पंजाब का कार्यवाहक डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) बनाया गया है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री चरणचीत सिंह चन्नी ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है।

महीने भर की छुट्टी पर हैं दिनकर गुप्ता 

दिनकर गुप्ता पंजाब के मौजूदा डीजीपी हैं। वे छुट्टी पर चले गए हैं। ऐसे मे अब इकबाल प्रीत सिंह सहोता को पंजाब का कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया है। सहोता 1988 बैच के आईपीएस अफसर हैं। उन्हें स्पेशल डीजीपी बनाया गया है।

पंजाब में मुख्य सचिव बदले

इससे पहले मुख्यमंत्री चन्नी ने राज्य के मुख्य सचिव को बदल दिया। 1990 बैच के आईएएस अधिकारी अनिरुद्ध तिवारी को पंजाब का मुख्य सचिव बनाया गया है। उन्होंने विनी महाजन की जगह ली है। तिवारी इससे पहले जाब सरकार में कृषि और किसान कल्याण और प्रशासनिक सुधारों के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) के तौर पर तैनात थे। 

कई दिन से लगाए जा रहे कयास

मुख्य सचिव बदलने के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि राज्य में जल्द ही डीजीपी को भी बदला जा सकता है। हालांकि, इस बारे में अभी तक सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है। सिर्फ दिनकर गुप्ता के छुट्टी पर जाने की वजह से इकबाल प्रीत सिंह को कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया है।

पंजाब कैबिनेट का शपथ ग्रहण कल

इससे पहले पंजाब में नए कैबिनेट गठन के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी पंजाब राजभवन पहुंचे। बताया जा रहा है कि पंजाब में मुख्यमंत्री चन्नी का नया मंत्रिमंडल कल शपथ ले सकता है। काफी माथापच्ची के बाद मंत्रियों के नाम तय हो पाए हैं। चन्नी को मुख्यमंत्री बने 6 दिन हुए हैं और तब से वे तीन बार दिल्ली के चक्कर लगा चुके हैं। बताया जा रहा है कि नए मंत्रिमंडल में अमरिंदर गुट के 5 मंत्रियों की छुट्टी तय मानी जा रही है। 

मुख्य संवाददाता

HARSH PANDEY

Police Media News

Leave a comment