Khaki Connection

मुंडका आग कांड : बेहद खौफनाक था बिल्डिंग के अंदर का मंजर, शवों का हाल देखकर पुलिस अधिकारी भी हैरान

मुंडका आग कांड : बेहद खौफनाक था बिल्डिंग के अंदर का मंजर, शवों का हाल देखकर पुलिस अधिकारी भी हैरान

दिल्ली के मुंडका इलाके में एक इलेक्ट्रॉनिक गोदाम में लगी आग के कारण 27 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई. वहीं कई दर्जन लोगों को बमुश्किल वहां से सकुशल बचाया गया. दिल्ली सरकार की तरफ से सीएम केजरीवाल ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. जिन लोगों की मौत हुई है, उनके परिवार को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. घायलों को 50-50 हज़ार का मुआवजा दिया जाएगा. इस पूरे हादसे में सबसे ज्यादा हालत खराब पुलिस और फायर ब्रिगेड के जवानों की हुई. दरअसल, पूरी तरह से जल चुके शवों का हाल देखकर पुलिस अधिकारी भी हैरान थे. 

दमकल और पुलिस अफसरों ने बताया आंखों देखा हाल 


जानकारी के मुताबिक, दिल्ली की मुंडका इलाके में मेट्रो स्टेशन के पास स्थित तीन मंजिला व्यावसायिक इमारत में शुक्रवार शाम भीषण आग लग गई. हादसे में महिला समेत 27 लोगों की मौत हो गई, जबकि 12 लोग झुलस गए, जिन्हें ग्रीन कॉरिडोर बनाकर संजय गांधी अस्पताल भेजा गया. देर रात तक दमकल की 30 गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुईं थी. अफसरों की माने तो मुंडका इलाके की बिल्डिंग में जैसे ही आग लगी, फौरन ही वहां बचाव कार्य शुरू हो गया. पर तब तक कई जाने जा चुकी थी. आग पर काबू पाने के बाद जैसे-जैसे इमारत में दाखिल हुआ गया, वहां एक-एक शव मिलते ही गए. सबसे अधिक दूसरी मंजिल से शव बरामद हुए.

काफी हिम्मत के साथ बचाव कार्य में जुटे प्रशासन के कर्मचारी 
बचाव कार्य में जुटे दमकल और पुलिस अधिकारियों का कहना था कि अंदर का मंजर बेहद खौफनाक था. ज्यादातर शव कोयला बन चुके थे. उनकी पहचान कर पाना संभव नहीं था. एक-एक कर शवों को बिल्डिंग से निकालने के बाद उनको संजय गांधी अस्पताल की मोर्चरी में सुरक्षित रखवाया गया. उधर अपनों की तलाश में अस्पताल के बाहर लोगों की भारी भीड़ जुटी थी. लोगों का रो-रोकर बुरा हाल था. इतनी आग के बीच लोगों को भी संभालना प्रशासन के लिए बेहद ही बड़ा टास्क था. जिसमें आग लगी थी उस बिल्डिंग में बड़ी संख्या में महिलाएं काम करती थीं. अब उनके परिजन अपनों की तलाश में दर-दर की ठोकरें खा रहे थे. पर प्रशासन के कर्मचारी काफी हिम्मत के साथ काम कर रहे हैं.

संवाददाता

Akansha

Police Media News

Leave a comment