Khaki Connection

विधानसभा चुनाव 2021: गृह मंत्रालय का निर्देश- चुनावी ड्यूटी पर तैनात CAPF जवान सख्ती से करें कोरोना प्रोटोकाल का पालन

विधानसभा चुनाव 2021: गृह मंत्रालय का निर्देश- चुनावी ड्यूटी पर तैनात CAPF जवान सख्ती से करें कोरोना प्रोटोकाल का पालन

10 मार्च से पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव(Assembly Elections 2022) शुरू हो रहे हैं। चुनावों के चलते उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh), उत्तराखंड(Uttarakhand), गोवा(Goa), पंजाब(Punjab) और मणिपुर(Manipur) राज्यों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बढ़ते कोरोना(Corona) के मामलों से चिंतित गृह मंत्रालय(Ministry Of Home Affairs) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) को पांच चुनावी राज्यों में चुनाव ड्यूटी पर सुरक्षा प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है।

गृह मंत्रालय ने जारी किए निर्देश

गृह मंत्रालय(Ministry Of Home Affairs) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि सीएपीएफ(CAPF) से कहा गया है कि वे पांच चुनावी राज्यों उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh), उत्तराखंड(UttaraKhand), पंजाब(Punjab), गोवा(Goa) और मणिपुर(Manipur) में तैनात अपने जवानों की सुरक्षा के बारे में अधिकारियों को जानकारी दें, ताकि उन्हें चुनाव(Assembly Elections 2022) में शामिल होने से संक्रमित होने रोका जा सके।

कोरोना प्रोटोकाल का हो पालन

यह सुनिश्चित करने के लिए कि शारीरिक दूरी जैसे कोरोना प्रोटोकाल(Corona Protocol) का पालन किया जाता है। अधिक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे जिनमें अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की आवश्यकता होगी। सीएपीएफ(CAPF) ने चुनाव(Assembly Elections 2022) वाले राज्यों में रैली के दौरान अपने कर्मियों की सुरक्षा पर चिंता जताई है। खासकर उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) में जहां जिलों में चरणों में चुनाव(Assembly Elections 2022) होंगे और स्थानीय पुलिस(Police) या जिला प्रशासन को सीएपीएफ कर्मियों(CAPF Person) के भोजन, आवास और परिवहन का ख्याल रखना है।

एहतियाती खुराक की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी करने के निर्देश

गृह मंत्रालय(Ministry Of Home Affairs) के अधिकारी ने बताया कि सभी पात्र सीएपीएफ कर्मियों(CAPF Person) के लिए एहतियाती खुराक की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी करने के निर्देश जारी किए गए हैं। कंपनी कमांडरों को शिविरों में शारीरिक दूरी, संभव हो तो आइसोलेशन बेड की व्यवस्था, मास्क और सैनिटाइजर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

चुनाव ड्यूटी के लिए भेजा जा रहा है जत्था

सीएपीएफ(CAPF) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कर्मियों की आवाजाही शुरू हो गई है और चुनाव(Assembly Election 2022) पूर्व व्यवस्था के लिए चुनाव ड्यूटी के लिए पहला जत्था पहले ही तैनात किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि अगला जत्था जल्द ही चुनाव ड्यूटी पर पहुंचेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान गश्त करने वाली टीमों की आवाजाही के लिए जिला प्रशासन द्वारा कर्मियों द्वारा बनाए गए सुरक्षा बार के साथ समझौता करने से बचने के लिए ड्राइवर के साथ निजी वाहन उपलब्ध कराया गया है।

आवाजाही के लिए सेनिटाइज्ड वाहनों को किया जाए सुनिश्चित

सीआरपीएफ अधिकारी(CRPF Officers) ने कहा कि कंपनी कमांडर जिला पुलिस(Police) या प्रशासन के प्रमुख के साथ समन्वय करेगा ताकि उनकी आवाजाही के लिए सेनिटाइज्ड वाहनों को सुनिश्चित किया जा सके और पूरी तरह से टीकाकरण वाले ड्राइवर उपलब्ध कराए जा सकें।

मुख्य संवाददाता

HARSH PANDEY

Police Media News

Leave a comment