Super Cop

साल 2021: इन 3 मह‍िला IPS अधिकारियों ने हासिल किया ऐसा मुकाम, जो अभी संभव नहीं था...

साल 2021: इन 3 मह‍िला IPS अधिकारियों ने हासिल किया ऐसा मुकाम, जो अभी संभव नहीं था...

कोरोना की दूसरी लहर वाला साल 2021 धीरे-धीरे विदा ले रहा है। पूरी दुनिया नए साल 2022 के इंतजार में है। पुलिस विभाग की ओर नजर डाले तो, कोरोना के बीच पुलिस कई विषम परिस्थितों के बीच अडिग रही। पुलिस की शीर्ष अधिकारियों की बात करें तो, साल 2021 में देश की उन तीन महिला आईपीएस अधिकारियों ने अनोखा इतिहास रच दिया। आपको बता दें कि साल 2021 में इन महिला आईपीएस अधिकारियों ने वो कर दिखाया जो देश में पहले कभी नहीं हुआ।

Meet IPS officer Ankita Sharma who commands operation in Naxal stronghold  Bastar

लेडी IPS की साल 2021 में खास उपलब्धि

हम बात कर रहे हैं लेडी आईपीएस अधिकारी छत्तीसगढ़ कैडर की आईपीएस अंकिता शर्मा, राजस्थान कैडर की आईपीएस रंजीता शर्मा और आईपीएस नीना सिंह के बारे में। तीनों ने ही साल 2021 में खास उपलब्धि हासिल की है, जो अपने आप में ही अनोखा है।

IPS Ankita Sharma: खुद छोटे गांव से निकलकर अफसर बनीं, अब ड्यूटी के बाद  ग़रीब युवाओं को पढ़ाती हैं

IPS Ankita Sharma: नक्सलियों का सफाया

साल 2018 में IPS अधिकारी अंकिता शर्मा को छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस बनने का गौरव हासिल हुआ और जून 2021 में छत्तीसगढ़ सरकार ने 40 आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर किए तो अंकिता शर्मा के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई। अंकिता को नक्सल प्रभावित बस्तर जिले का एएसपी बनाया और इन्हें ऑपरेशन बस्तर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। अंकिता शर्मा जिम्मेदारी पाने वाली पहली महिला आईपीएस बनीं।

IPS Ranjeeta Sharma Leads The Dikshant Parade: Marks History


IPS Ranjeeta Sharma : स्वार्ड ऑफ ऑनर पाने वाली पहली आईपीएस  

SVPNPA में आईपीएस अधिकारियों को ट्रेनिंग दी गई। 6 अगस्त को SVPNPA में पुलिस अधिकारियों के प्रशिक्षण का 72वां दीक्षांत समारोह 2021 हुआ, जिसमें आईपीएस एसोसिएशन का स्वार्ड ऑफ ऑनर आईपीएस रंजीता शर्मा को प्राप्त हुआ है। SVPNPA के इतिहास में यह ऑनर पहली बार साल 2021 में किसी महिला आईपीएस अधिकारी को मिला। रंजीता शर्मा वर्तमान में अपर पुलिस कमिश्नर, सर्कल सेंट्रल, जोधपुर, के पद पर कार्यरत हैं।

Neena Singh the first woman DG of Rajasthan Police | Rajasthan Police में  इस दबंग महिला IPS ने इतिहास रचा, नीना सिंह बनीं पहली महिला DG | Hindi News,  जयपुर

IPS Neena Singh: पहली महिला महानिदेशक

राजस्थान कैडर की महिला आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को अगस्त 2021 में पदोन्नति मिली है। इन्हें महानिदेशक (डीजी) रैंक में प्रमोट किया गया है। राजस्थान में डीजी रैंक तक पहुंचने वाली पहली महिला पुलिस अधिकारी बनीं। 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी मूलरूप से पटना बिहार की रहने वाली हैं।

मुख्य संवाददाता

HARSH PANDEY

Police Media News

Leave a comment