Smart Policing

Cyber Crime से न‍िपटगी द‍िल्‍ली पुल‍िस... कमिश्नर के मेगा प्‍लान को MHA से मंजूरी का इंतजार

Cyber Crime से न‍िपटगी द‍िल्‍ली पुल‍िस... कमिश्नर के मेगा प्‍लान को MHA से मंजूरी का इंतजार

द‍िल्‍ली पुलि‍स के नए कम‍िश्‍नर के रूप में राकेश अस्‍थाना के गद्दी संभालने के बाद से पुलिस स‍िस्‍टम में बदलाव तेजी से क‍िया जा रहा है। द‍िल्‍ली पुल‍िस के स‍िस्‍टम को और ज्‍यादा मजबूत बनाने की द‍िशा में लगातार अहम फैसले ल‍िए जा रहे हैं। खबर है कि द‍िल्‍ली पुल‍िस के पुल‍िस कंट्रोल रूम के स‍िस्‍टम को सीधा ज‍िला पु‍ल‍िस उपायुक्‍त कार्यालयों से अटैच करने के बाद अब एक और बड़ा फैसला जल्‍द ही क‍िया जाएगा जिससे आम जनता को काफी फायदा होगा।

साइबर क्राइम मामले के लिए अलग थानों का होगा निर्माण

बताया जा रहा है कि द‍िल्‍ली पुल‍िस की ओर से जल्‍द ही अब साइबर क्राइम के मामलों से न‍िपटने के ल‍िए अलग से साइबर क्राइम थाने खोले जाने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में एक प्रस्‍ताव भी तैयार कर केंद्रीय गृह मंत्रालय को मंजूरी के ल‍िए भेजा जा चुका है। 

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा है साइबर क्राइम

इस बीच देखा जाए तो द‍िल्‍ली में साइबर क्राइम बहुत ही तेजी के साथ बढ़ रहा है। द‍िल्‍ली पुल‍िस के पास साइबर क्राइम से जुड़ी तमाम श‍िकायतें हर रोज र‍िकॉर्ड करवाई जाती हैं। इन सभी मामलों को देखते हुए और तेजी से इनका न‍िपटारा करने के ल‍िए द‍िल्‍ली पुल‍िस मुख्‍यालय की ओर से एक प्रस्‍ताव तैयार क‍िया गया है। इस प्रस्‍ताव के तहत द‍िल्‍ली पु‍ल‍िस नए साइबर क्राइम थाने खोलेगी। इन थानों में स‍िर्फ साइबर क्राइम से जुड़े मामलों को न‍िपटारा क‍िया जाएगा। वहीं इन थानों में एसएचओ से लेकर सब इंस्‍पेक्‍टर और पूरा स्‍टॉफ साइबर स‍िस्‍टम के बारे में अच्‍छी नॉलेज रखने वाला ट्रेंड स्‍टॉफ तैनात क‍िया जाएगा।

कोरोना काल में बढ़े साइबर अपराध

बताते चलें क‍ि कोरोना काल के बाद से साइबर स्‍टॉक‍िंग, अकाउंट हैकिंग, मॉर्फ‍िंग और ब्‍लैकमेल‍िंग के अलावा अन्‍य दूसरे साइबर मामलों में जबर्दस्‍त बढ़ोत्‍तरी हुई है। अनुमान लगाया गया है क‍ि कोरोना के बाद इस तरह के मामलों में करीब 67 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी हुई है, इन मामलों में बढ़ोत्‍तरी होने से साइबर क्राइम सेल के साथ-साथ द‍िल्‍ली पुल‍िस के लोकल थानों पर भी बड़ा दवाब बन गया है।

कमिश्नर राकेश अस्थाना ने दिए निर्देश

इस सभी को देखते हुए द‍िल्‍ली पुल‍िस कम‍िश्‍नर राकेश अस्‍थाना के द‍िशा-न‍िर्देश पर साइबर क्राइम थाने खोलने की तैयारी की जा रही है। इस तरह के थाने हर डीसीपी जोन में एक खोले जाने का प्रस्‍ताव है। इस संबंध में प्रस्‍ताव मंजूरी के ल‍िए गृह मंत्रालय को भेजा गया है। वहीं इसकी मंजूरी म‍िलने के बाद इन थानों को खोलने का रास्‍ता साफ हो जाएगा। संभवत: इन थानों को खोलने की शुरूआत नए से की जा सकती है। 

सभी जिलों में तैनात हैं साइबर स्टाफ

जानकारी के मुताब‍िक मौजूदा समय में सभी ज‍िलों में साइबर क्राइम सेल स्टाफ कार्यरत है। यह सेल साइबर से जुड़ी श‍िकायतों व मामलों पर कार्रवाई करता है। वहीं जब नए साइबर क्राइम थानों को अलग से सैटअप तैयार हो जाएगा तो इसका पूरा स्‍टाफ इन थानों में श‍िफ्ट कर द‍िया जाएगा। इस तरह से साइबर क्राइम से जुड़े मामलों का त्‍वर‍ित तरीके से न‍िपटारा करने में बड़ी मदद म‍िल सकेगी।

इस तरह होगा साइबर थानों का सेटअप

साइबर क्राइम को लेकर थानों का सैटअप क‍िस तरह से तैयार क‍िया जाए, इसका ड्राफ्ट तैयार करने की ज‍िम्‍मेदारी द‍िल्‍ली पुल‍िस के स्‍पेशल सीपी (क्राइम) देवेश श्रीवास्‍तव को दी गई है। इस तरह के साइबर थाने लोकल पु‍ल‍िस स्‍टेशन से बि‍ल्‍कुल अलग होंगे। बताया जाता है क‍ि इस तरह के थानों में तैनात क‍िए जाने वाले पुल‍िस स्‍टाफ को स्‍पेशल ट्रेन‍िंग देकर ट्रेंड भी क‍िया जा चुका है। करीब 1,200 से ज्‍यादा पुल‍िस पर्सनल को यह स्‍पेशल ट्रेन‍िंग दी जा चुकी है।

 

मुख्य संवाददाता

HARSH PANDEY

Police Media News

Leave a comment