Smart Policing

दुरुस्त होगा वाराणसी का ट्रैफिक सिस्टम, कमिश्नर ए सतीश गणेश ने की बैठक, दरोगा करेंगे ये काम

दुरुस्त होगा वाराणसी का ट्रैफिक सिस्टम, कमिश्नर ए सतीश गणेश ने की बैठक, दरोगा करेंगे ये काम

खबर प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से है, जहां ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने के लिए पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने कार्ययोजना तैयार की है। खबर है कि त्यौहारों के सीजन में वाराणसी की सड़कों पर आमजन को जाम की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा।

बर्दाश्त नहीं होगी लापरवाही

कमिश्नर ने ट्रैफिक पुलिस के मातहतों को दो टूक कहा है कि यातायात व्यवस्था को लेकर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बता दें कि इसी महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी दौरे पर आना है, जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है। 

त्यौहारों में वाराणसी में बढ़ जाती है सैलानियों की आवाजाही

दरअसल, वाराणसी में अब सैलानियों की आवाजाही बढ़ रही है। त्यौहारों के समय पूर्वांचल से लगायत बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश तक के लोग खरीदारी करने के लिए वाराणसी आते हैं। साथ ही अगले माह देव दीपावली पर शहर में लाखों लोगों का हुजूम उमड़ेगा।

ये है कमिश्नर का प्लान

  • शहर के सभी प्रमुख चौराहों और तिराहों पर यातायात व्यवस्था की जिम्मेदारी सब इंस्पेक्टर संभालेंगे।
  • ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की ड्यूटी एक स्थान पर सिर्फ 15 दिन के लिए लगेगी। कैमरों की मदद से यातायात व्यवस्था और ट्रैफिक पुलिसकर्मी की ड्यूटी की समीक्षा की जाएगी।
  • 3 क्यूआरटी टीम का गठन किया जाएगा जो शहर में जाम लगने की सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंचेगी।
  • नो पार्किंग जोन में खड़े होने वाले वाहनों को हटाने के लिए 4 लिफ्टर क्रेन खरीदी जाएगी।
  • ट्रैफिक पुलिस लाइन में कर्मियों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
  • रोजाना सुबह ट्रैफिक पुलिसकर्मी अपने ड्यूटी प्वाइंट पर जाएंगे तो उससे पहले ट्रैफिक इंस्पेक्टर उन्हें ब्रीफ करेंगे। ट्रैफिक पुलिसकर्मी अपने जोन के ट्रैफिक इंस्पेक्टर को यातायात संबंधी समस्या बता सकेंगे।
  • ट्रैफिक पुलिस लाइन में उपलब्ध मानव संसाधन और अन्य संसाधनों की प्रति सप्ताह समीक्षा कर उनका शत-प्रतिशत सहयोग किया जाएगा।

आमजन से की सहयोग की अपील

अपर पुलिस कमिश्नर यातायात दिनेश कुमार पुरी ने कहा कि हमारी अपील है कि ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करें। यातायात नियमों का उल्लंघन न करें। नो पार्किंग जोन में अपने वाहन न खड़े करें। ट्रैफिक सिग्नल पर रुक कर लाल और हरी बत्ती देख कर ही आगे बढ़ें। दुकानदार अपनी दुकानों के सामने सड़क पर अतिक्रमण न करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शहर के आंतरिक हिस्सों में दिन के समय जरूरी न प्रतीत होने पर अनावश्यक चार पहिया वाहन लेकर न जाएं। अपर पुलिस उपायुक्त यातायात ने कहा कि आमजन के सहयोग के दम पर ही हम शहर के ट्रैफिक सिस्टम को बेहतर बना पाएंगे। 

मुख्य संवाददाता

HARSH PANDEY

Police Media News

Leave a comment