Khaki Connection

ज्ञानवापी परिसर में पहले दिन का सर्वे हुआ पूरा, तहखानों की वीडियोग्राफी के समय पुलिस कमिश्नर और डीएम भी मौजूद

ज्ञानवापी परिसर में पहले दिन का सर्वे हुआ पूरा, तहखानों की वीडियोग्राफी के समय पुलिस कमिश्नर और डीएम भी मौजूद

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आज यानी शनिवार को ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर पहले दिन सर्वे का काम पूरा हो चुका है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सर्वे के लिए टीम को सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक का समय दिया गया था। लेकिन टीम ने निर्धारित समय से पहले ही अपना सर्वे पूरा कर लिया है। एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्र और वादी-प्रतिवादी पक्ष के 52 लोग परिसर के अंदर गए थे। मामले में वादी पक्ष की अगुवाई कर रहे विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन का कहना है कि जिला प्रशासन इस मामले में पूरा सहयोग कर रहा है। 4 तहखाने को खोलकर वीडियोग्राफी की गई है। बिसेन ने यह भी बताया है कि साढ़े 3 घंटे तक सर्वे की प्रक्रिया चली है। सर्वे करने वाली टीम में मौजूद विशेषज्ञों की माने तो तालों में जंग लगा हुआ था। चाभियां होने के बावजूद ताले को तोड़कर अंदर प्रवेश किया गया है। जिला प्रशासन ने तहखानों में रोशनी का पुख्ता  इंतज़ाम किया था। 

आगामी 17 तारीख को कोर्ट के सामने रखा जाएगा पक्ष

सर्वे के बाद बाहर आए पुलिस कमिश्नर सतीश गणेश ने कहा कि कोर्ट के आदेशानुसार कमीशन की सर्वे कल भी जारी रहेगी। हिन्दू पक्ष के वकील के अनुसार करीब 25 फीसदी जगह पर सर्वे का काम हुआ है। टीम के सदस्यों ने किसी भी जानकारी को मीडिया के सामने साझा नहीं किया। सभी जानकारी 17 तारीख को कोर्ट के सामने रखा जाएगा। 

किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं

अधिकारियों के मुताबिक दोनों पक्षों ने बराबर सहयोग किया है। अब तक की सर्वे सकुशल संपन्न हो गया है। किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं हुआ। अब कल और परसों यानी 15-16 मई को भी सर्वे ऐसे ही चलती रहेगी। 17 मई को कमीशन अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर जिन तहखानों को खोला गया है, वहां जहरीले जीवों के होने की आशंका है। ऐसे में सर्वे टीम के साथ डॉक्टर और जहरीले जीवों से निपटने वाले विशेषज्ञ की टीम भी शामिल है, तीसरे तहखाने की सफाई हो चुकी है।

परिसर से निकले DM और पुलिस कमिश्नर

बता दें कि तहखाने में कुल 4 कमरे हैं। जिसमें से 3 कमरे मुस्लिम पक्ष और 1 हिंदू पक्ष के पास है। तहखाने के चारों कमरों का सर्वे पूरा कर लिया गया है। तहखाने के सर्वे के बाद जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश के साथ ही एडवोकेट कमिश्नर की टीम परिसर से निकल गई है।

लेखक

Madhvi Tanwar

Police Media News

Leave a comment