Khaki Connection

DGP के बाद जल्द ही पुलिस विभाग में होगा बड़ा फेरबदल... जानिए किन पदों पर जमे अधिकारी हो सकते हैं इधर-उधर

DGP के बाद जल्द ही पुलिस विभाग में होगा बड़ा फेरबदल... जानिए किन पदों पर जमे अधिकारी हो सकते हैं इधर-उधर

उत्तर प्रदेश पुलिस महकमे में इस समय हलचल मची है। बीते कई दिनों से जहां प्रदेश में तैनात कई वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के कार्यक्षेत्र में बदलाव कर तबादला एक्सप्रेस दौड़ाई गई है। तो वहीं कुछ ऐसे अधिकारी भी रहे जिनके कार्य में लापरवाही देख सीएम योगी ने सख्त रूख इख्तेयार करते हुए नजीर पेश करती हुई कार्रवाई करते हुए उन्हें उनके कार्यक्षेत्र से या तो सस्पेंड कर दिया या फिर सीधे तौर पर हटा दिया गया। क्या आईपीएस और क्या आईएएस.... जी हां बीते कई दिनों से अधिकारियों को काम में लापरवाही का खामिया भुगतना पड़ रहा है। ऐसी ही कार्रवाई की जद में जब यूपी पुलिस की कमान संभालने वाले पूर्व डीजीपी मुकुल गोयल भी आ गए। जिनके होमवर्क की कॉपी को सीएम ने देखा तो कई तरह की खामिया पाई गई। जिसके बाद सीएम के आदेशों के बाद उन्हें हटा दिया गया। डीजीपी के अचानक हटने के बाद तो मानों यूपी पुलिस विभाग में भुचाल सा ही आ गया। वहीं कयास्त लगाए जा रहे हैं। कि अब पूरे विभाग में जल्द ही बड़ा फेरबदल हो सकता है। जिसमें जांच एजेंसियों से लेकर जोन, रेंज व जिलों तक बदलाव होना संभव है। इसी तरह डीएसपी से एएसपी के पद पर प्रोन्नति पा चुके अफसरों का भी इंतजार खत्म हो सकता है। 


कई आईजी और डीआईजी के कार्यक्षेत्र में होगा बदलाव

सूत्रों की माने तो शासन पुलिस की जांच एजेंसियों को और भी ज्यादा प्रभावी भूमिका में देखना चाहता है। एसटीएफ, एटीएस, एसआईटी, ईओडब्ल्यू, विजिलेंस व सीबीसीआईडी जैसी एजेंसियों को दक्ष मानव संसाधन मुहैया कराने की तैयारी है। इसी तरह साइबर क्राइम तंत्र को ओर भी अधिक प्रभावी ठंग के मजबूत किया जाना है। इसके अलावा जोन में लंबे समय से टीके एडीजी व रेंज में जमे आईजी-डीआईजी के कार्यक्षेत्रों में बदलाव संभव है।

कमिश्नरेट में टीके अधिकारी भी होंगे इधर से ऊधर 

साथ ही कमिश्नरेट में लंबा कार्यकाल पूरा कर चुके अफसर भी बदले जा सकते हैं। इसमें 2 कमिश्नरेट में बदलाव होने की बहुत ही बड़ी आशंका जताई जा रही है। इन दोनों कमिश्नरेट में कई ऐसे अफसर तैनात हैं जो एएसपी पद पर प्रोन्नत होने के बाद भी डीएसपी स्तर के पद पर ही बने हुए हैं। ठीक ऐसे ही जिलों में इंस्पेक्टर से डीएसपी पद पर प्रोन्नत हो चुके अफसरों को भी नई तैनाती का इंतजार है। 

लेखक

Madhvi Tanwar

Police Media News

Leave a comment