Smart Policing

मिशन शक्ति की नायाब मिसाल हुई पेश: पहली बार यूपी पुलिस में तैनात महिला सिपाही ने की पीस कमेटी की पूरी ब्रीफिंग

मिशन शक्ति की नायाब मिसाल हुई पेश: पहली बार यूपी पुलिस में तैनात महिला सिपाही ने की पीस कमेटी की पूरी ब्रीफिंग

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा महिलाओ को लेकर चलाये जा रहे मिशन शक्ति की एक नज़ीर पेश करते हुए प्रदेश के बहराइच में पहली बार महिला सिपाही ने पीस कमेटी मीटिंग की पूरी ब्रीफिंग की. टोकियो ओलिंपिक में जहां मीराबाई चानू, पीवी सिंधू, लवलीना बोरगोहेन ने देश का नाम रोशन किया है, वहीं खेल से हटकर भी महिलाएं सशक्त होती नजर आ रही हैं.

कानून व्यवस्था को लेकर पीस कमेटी की बैठक में 

यूपी पुलिस से जुड़ी महिला सशक्तिकरण की नायाब मिसाल पेश करती तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. मामला थाना जरवल इलाके का है, जहां पर श्रावण मास और आगामी त्योहार मोहर्रम, रक्षाबंधन, कजरी तीज, नागपंचमी, जन्माष्टमी, और स्वतंत्रता दिवस के दृष्टिगत कानून व्यवस्था को लेकर पीस कमेटी की बैठक हुई. इलाके के सर्व समाज के संभ्रांत लोगों के इस बैठक का आयोजन CO कैसरगंज कमलेश सिंह और नायब तहसीलदार व थानाध्यक्ष जरवल ने किया. उनकी उपस्थिति में क्षेत्र के तजियादारों और संभ्रांत व्यक्तियों व ग्राम प्रधानों की मौजूदगी मे थाना परिसर में पीस कमेटी की मीटिंग का आयोजन किया गया. इस पूरी मीटिंग को पहली बार उच्चाधिकारियों के बजाय बीट पुलिस अधिकारी के रूप में नामित महिला सिपाही शिवानी त्रिपाठी ने ब्रीफ किया. वहीं, लोगों को कड़े निर्देश भी दिए.

लोगों को दिए सख्त निर्देश

प्रदेश पुलिस में तैनाती महिला सिपाही/बीट पुलिस अधिकारी शिवानी त्रिपाठी ने बैठक में मौजूद सभी लोगों को कानून का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि त्योहार के दौरान किसी भी प्रकार के शस्त्र का प्रदर्शन नहीं किया जाएगा. किसी भी प्रकार का धार्मिक जुलूस नहीं निकाला जाएगा. त्योहार को घर में ही मनाया जाएगा, व्हॉट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, आदि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह के धार्मिक आपत्तिजनक पोस्ट शेयर नहीं किए जाएंगे. अगर ऐसा होता है तो पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी. साथ ही, उन्होंने समझाया कि अपने बच्चों और आस पड़ोस के लोगों को भी विवादित पोस्ट शेयर करने से रोकें. वहीं, अगर कोई असामाजिक तत्व गलत कार्य करता है, तो उसकी सूचना पुलिस को दें. इसके अलावा, कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए कोविड प्रोटोकाल का पालन कर कहीं भी भीड़ भाड़ नहीं होनी चाहिए. पुलिस का सहयोग कर कानून व्यवस्था को बनाए रखने में मदद करें. कुछ इस तरह बहराइच में पहली बार एक महिला सिपाही ने इलाके की आवाम को कड़ा पैगाम दिया.

संवाददाता

JYOTI MEHRA

Police Media News

Leave a comment