Others

कौन हैं सांसद बृज भूषण शरण सिंह जिन पर लगे हैं यौन उत्पीड़न के आरोप ? 11 साल से कुश्ती महासंघ पर है दबदबा

कौन हैं सांसद बृज भूषण शरण सिंह जिन पर लगे हैं यौन उत्पीड़न के आरोप ? 11 साल से कुश्ती महासंघ पर है दबदबा

मिट्टी के दंगल से लेकर राजनीतिक गलियारे में गुंजता नाम बृजभूषण शरण सिंह....। आज यह नाम टीवी से लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अखबारों की सुर्खियों में बना हुआ है। वजह है, विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया जैसे बड़े पहलवानों द्वारा बृज भूषण शरण सिंह पर लगाए गए गंभीर आरोप। ऐसा कोई पहली बार नहीं हुआ कि जब सांसद बृजभूषण शरण सिंह का नाम विवादों में आया है। इससे पूर्व भी कई बार बृजभूषण शरण सिंह विवादों के दंगल में घेरे गए हैं। 

6 बार रह चुके हैं सांसद

मूल रूप से गोंडा जिले के रहने वाले बृजभूषण शरण सिंह का रसूक राजनीतिक में बेहद पुराना है। वह राजनीतिक हस्ती होने के साथ-साथ WFI के अध्यक्ष भी हैं। वर्तमान समय में बृजभूषण शरण सिंह उत्तर प्रदेश के कैसरगंज से भाजपा सांसद हैं। सांसद बृजभूषण शरण सिंह 6 बार सांसद रह चुके हैं। 

5 बार बीजेपी तो 1 बार समाजवादी पार्टी के टिकट से जीच की हांसिल


जिसमें वह  गोंडा, कैसरगंज और बलरामपुर निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। साल 1991 में वह पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए। बृजभूषण सिंह 1999, 2004, 2009, 2014 और 2019 में लोकसभा के लिए चुने गए थे। जिसमें 5  बार भारतीय जनता पार्टी से मिली टिकट पर तो एक बार 2009 में समाजवादी पार्टी की टिकट पर जीत हांसिल की है। सांसद की पत्नी केतकी देवी सिंह गोंडा जिला पंचायत की अध्यक्ष रह चुकी हैं। उनका बेटाप्रतीक भूषण सिंह वर्तमान में गोंडा सदर सीट से विधायक हैं।

11 सालों से पद पर हैं बरकरार

दरअसल सांसद बृजभूषण शरण सिंह साल 2011 से ही कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष हैं। साल 2019 में उन्हें तीसरी बार कुश्ती महासंघ का अध्यक्ष बनाया गया। दरअसल महासंग अध्यक्ष की कुर्सी पर काबिज रहना उनका दबदबा और राजनीतिक रसूख बताया जाता है। कई बार अपनी कार्यशैली को लेकर आलोचना में आने के बाद भी महासंघ अध्यक्ष की कुर्सी पर उनकी पकड़ बरकरार है। पूर्व में एक समारोह में मंच पर एक पहलवान को कथित तौर पर थप्पड़ मारकर भी वह सुर्खियों में छा गए थे।

टाडा के तहत केस हुआ था दर्ज

अयोध्या में साल 1992 में बाबरी मस्जिद ढांचे के विध्वंस को लेकर जिन 40 आरोपियों को जिम्मेदार माना गया था उसमें मुखर समर्थक बृज भूषण सिंह का नाम भाजपा के लाल कृष्ण आडवाणी के साथ जोड़ा गया था। बृज भूषण सिंह के खिलाफ 90 के दशक के मध्य में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथियों सुभाष सिंह ठाकुर, जयेंद्र ठाकुर उर्फ ​​भाई ठाकुर, परेश देसाई और श्याम किशोर गरिकापट्टी को शरण पहुंचाने के लिए आतंकवादी और विघटनकारी गतिविधियों (टाडा) के तहत भी केस दर्ज किया गया था। लेकिन आरोपों से बाद में बरी कर दिया गया था। साल 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए उनके चुनावी हलफनामे के मुताबिक उनपर अयोध्या और गोंडा में 4 मामले लंबित हैं। इसके साथ ही डकैती, हत्या के प्रयास और दंगा समेत अन्य आरोप भी उनपर लगे हुए हैं।

नामचीन पहलवान जंतर मंतर पर धरने के अखाड़े में...


Image

टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया और विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट समेत देश के शीर्ष पहलवानों ने बुधवार को जंतर मंतर पर प्रदर्शन करते हुए नेशनल फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चे पर उतरे हुए हैं। दरअसल कुश्ती संघ अध्यक्ष सांसद बृजभूषण सिंह पर पहलवानों को परेशान व उत्पीड़न करने का आरोप लगा है। पहलवानों के आरोप पर कुश्ती संघ को झटका लगा है। महिला रेसलिंग कैंप भी खेल मंत्रालय ने रद्द कर दिया है। खेल मंत्रालय ने कुश्ती संघ से जवाब मांगा है। 72 घंटे में जवाब नहीं दिया गया तो कुश्ती संघ पर सीधे एक्शन होगा।

बृजभूषण शरण सिंह ने कहा- आरोप अगर पाए गए सही तो गा लूंगा फांसी


WFI President Brij Bhushan Sharan Singh Denies Sexual Harassment  Accusations Amid Wrestlers Protest - '...तो मैं फांसी पर लटक जाऊंगा', खुद  पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप पर बोले कुश्ती महासंघ ...

कुश्ती संघ अध्यक्ष बृजभूषण सिंह बीजेपी के सांसद हैं। अपने खिलाफ धरने पर रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि सबसे बड़ा आरोप विनेश फोगाट ने लगाया है, यौन उत्पीड़न की कोई घटना नहीं हुई। बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि क्या कोई सामने है जो कह सके कि उत्पीड़न किया हो, अगर ऐसा हुआ है तो मैं फांसी लगा लूंगा।

दुर्व्यवहार व उत्पीड़न का लगाया आरोप

Image


आरोप में कहा गया है कि कोच महिलाओं को परेशान कर रहे हैं और कुछ कोच जो महासंघ के पसंदीदा हैं महिला कोचों के साथ भी दुर्व्यवहार करते हैं। वे लड़कियों का यौन उत्पीड़न करते हैं। इतना ही नहीं आरोपों की माने तो नेशनल फेडरेशन के अध्यक्ष हमारे निजी जीवन में भी हस्तक्षेप करते हैं और हमें परेशान करते हैं। पहलवानों द्वारा कोच और अध्यक्ष पर लगाए गए आरोपों पर देश के पहलवानों ने एक जुट होकर अपना समर्थन देने शुरू कर दिया है। 

गीता फोगाट ने किया ट्वीट

गीता फोगाट ने ट्वीट करते हुए कहा कि “हमारे देश के पहलवानो ने बहुत हिम्मत का काम किया है WFI में जो खिलाड़ियों के साथ होता है उस सच को सामने लाने का ओर हम सब देशवासियों का फ़र्ज़ बनता है इस सच की लड़ाई में खिलाड़ियों का साथ देने का ओर उनको न्याय दिलाने का”

बबीता ने भी किया समर्थन

Image

ओलंपियन भारतीय पहलवान विश्व पदक विजेता और 3 बार राष्ट्रमंडल पदक विजेता बबीत फोगाट ने भी खिलाड़ियों के इस धरने का समर्थन किया है। बबीता का कहा कि “ मैं अपने सभी साथी खिलाड़ियो के साथ खड़ी हूँ। मैं आप सबको विश्वास दिलाती हूँ कि सरकार से हर स्तर पर इस विषय को उठाने का काम करूँगी और खिलाड़ियों के भावनाओं के अनुरूप ही आगे का भविष्य तय होगा। 

बबीता ने ट्वीट कर लिखा.... 

Image

बबीता फोगाट ने एक और ट्वीट करते हुए कहा कि “मैं अपने खिलाड़ियों की इस लड़ाई में उनके साथ हूँ। मुझे सरकार पर पूरा भरोसा है कि वह विश्व में देश का मान-सम्मान बढ़ाने वाले देश के खिलाड़ियों के साथ न्याय करेगी।”

लेखक

Madhvi Tanwar

Police Media News

Leave a comment