Crime

ऑनलाइन फ्रॉड गैंग की खैर नहीं... निपटने के लिए UP police ने बनाया काल सेंटर

ऑनलाइन फ्रॉड गैंग की खैर नहीं... निपटने के लिए UP police ने बनाया काल सेंटर

जैसे-जैसे देश डिजिटाइजे़शन की ओर बढ़ रहा है, वैसे वैसे साइबर क्राइम की घटनाओं के मामलों में भी इजाफा हुआ है। लोग कैश से दूरी बनाते हुए  ऑनलाइन पेमेंट व ट्रांजेक्शन को अपना रहे हैं। ऑनलाइन ट्रांजेक्शंस के बढ़ने की वजह से ऑनलाइन फ्रॉड की भी घटनाएं बढ़ गई हैं। इससे निपटने के लिए यूपी पुलिस ने अहम कदम उठाया है.।

यूपी 112 में स्थापित किया गया कॉल सेंटर 

दरअसल, यूपी पुलिस ने साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड को लेकर एक कॉल सेंटर स्थापित किया है। यह डेडिकेटड कॉल सेंटर यूपी 112 पर सेट किया गया है। उत्तर प्रदेश के DGP मुकुल गोयल ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया ''साइबर वित्तीय धोखाधड़ी दिन-ब-दिन तेजी से बढ़ रही है। मुझे सभी को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस खतरे से निपटने के लिए हमने खुद को पर्याप्त रूप से तैयार किया है और यूपी 112 में एक समर्पित कॉल सेंटर स्थापित किया है जिसे राष्ट्रीय साइबर वित्तीय अपराध के साथ एकीकृत किया गया है।''

इससे पहले BSF में ADG पद पर थे तैनात

आपको बता दें कि 1987 बैच के IPS मुकुल गोयल जून के आखिरी में उत्तर प्रदेश के DGP बने थे। उन्होंने पूर्व DGP हितेश चंद्र अवस्थी की जगह ली थी। 1987 बैच के IPS अधिकारी मुकुल गोयल इससे पहले BSF में ADG पद चंडीगढ़ में तैनात थे। उन्हें एक तेज-तर्रार पुलिस अधिकारी के रूप में माना जाता है।

संवाददाता

JYOTI MEHRA

Police Media News

Leave a comment