Smart Policing

UP ATS को मिली बड़ी कामयाबी... 1 लाख का इनामी अब्दुल रज्जाक मेमन को किया गिरफ्तार

UP ATS को मिली बड़ी कामयाबी... 1 लाख का इनामी अब्दुल रज्जाक मेमन को किया गिरफ्तार

हजारों फर्जी सिम कार्ड के जरिए भारत और चीन में साइबर और आर्थिक ठगी करने वाले गैंग का खुलासा करते हुए 1 लाख के इनामी अब्दुल रज्जाक अब्दुल नबी मेमन को महाराष्ट्र के ठाणे से गिरफ्तार कर लिया गया है।  किया गया है। इनामी को गिरफ्तार करने में यूपी एटीएस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। अब तक इस साइबर ठगी मामले में 3 चीनी नागरिकों समेत गैंग के 17 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एटीएस द्वारा गिरफ्तारी के बाद अब्दुल रज्जाक मेमन को ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाया जा रहा है। 

प्री एक्टिवेटेड सिम कार्ड भेजे थे चीन  

पुलिस के मुताबिक आरोपी प्री एक्टिवेटेड सिम के जरिए OTP प्राप्त कर ऑनलाइन अकाउंट खोलते थे। इसके बाद ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के जरिए अवैध तरीके से पैसे मांगते थे। इसके लिए आरोपियों ने प्री एक्टिवेटेड सिम कार्ड चीन भी भेजे थे। चीन और पड़ोसी देशों में बैठकर ही आरोपी इस नेटवर्क को संचालित करते थे।

लुकआउट नोटिस किया था जारी

यूपी एटीएस की लखनऊ इकाई ने मेमन को देश से भागने के आरोप में लुकआउट नोटिस जारी किया था। अब्दुल रज्जाक अब्दुल नबी मेमन मुंब्रा के ठाकुरपाड़ा का रहने वाला है। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी की माने तो मेमन के खिलाफ जाली नोटों के रैकेट से जुड़े मामले में भारतीय दंड संहिता और आईटी कानून की संबंधित धाराओं के तहत लखनऊ में मामला दर्ज किया गया है। 

लेखक

Madhvi Tanwar

Police Media News

Leave a comment