Smart Policing

UP : PFI के ठिकानों पर NIA की छापेमारी, लखनऊ समेत कई शहरों से उठाए गए संदिग्ध

UP : PFI के ठिकानों पर NIA की छापेमारी, लखनऊ समेत कई शहरों से उठाए गए संदिग्ध

बीते 24 घंटों में देश के 11 राज्यों में प्रवर्तन निदेशालय (ED) और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने सयुंक्त छापेमारी (Raids) कर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के दफ्तरों पर कार्रवाई कर रही है. इसमें यूपी के भी कई जिलों में कार्रवाई का दौर जारी है. खबरों की मानें तो अब तक लखनऊ, वाराणसी और बहराइच से 5 संदिग्ध हिरासत में लिए गए हैं. जिनसे पूछताछ की जाएगी. अगर अभी तक हुईं कुल कार्रवाईयों की बात करें तो 11 राज्यों में ईडी, एनआईए और राज्यों की पुलिस ने 106 लोगों को गिरफ्तार किया है. पीएफआई और उससे जुड़े लोगों की ट्रेनिंग गतिविधियों, टेरर फंडिंग और लोगों को संगठन से जोड़ने को लेकर ये अबतक का सबसे बड़ा एक्शन है.

यूपी एटीएस और एनआईए की चार टीमें एक्शन मोड में


जानकारी के मुताबिक, एनआईए ने यूपी, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु समेत कई राज्यों में पीएफआई और उससे जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की है. एनआईए को भारी संख्या में पीएफआई और उससे जुड़े लोगों की संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी मिली, जिसके आधार जांच एजेंसी आज मैसिव क्रेकडाउन कर रही है. बताया जा रहा है कि प्रदेश के अलग-अलग शहरों में यूपी एटीएस और एनआईए की चार टीमें एक्शन मोड में हैं. लखनऊ में पकड़े गए दोनों संदिग्ध के पास से दस्तावेज और लेपटॉप भी मिला है.

यूपी में यहीं हुई कार्रवाई

एनआईए और उत्तर प्रदेश एटीएस की टीम ने लखनऊ के गाजीपुर थाना क्षेत्र के इंदिरा नगर ए ब्लाक के एक मकान से दो संदिग्ध को हिरासत में लिया है. इनमें वसीम उर्फ बबलू को एनआइए की टीम अपने साथ ले गई है.वसीम टेलरिंग का काम करता है. छापेमारी के दौरान वसीम के पास से कुछ डिजिटल डॉक्युमेंट्स और पेनड्राइव बरामद होने की भी बात की जा रही है. इसके अलावा एनआईए की टीम वाराणसी और बहराइच में भी छापेमारी कर रही है. वाराणसी के जैतपुरा और आदमपुर से टीम ने दो संदिग्धों को हिरासत में लिया है. इसके अलावा बहराइच से भी एक संदिग्ध को उठाया गया है. उधर बहराइच जनपद के कुर्सी इलाके से पीएफआई के कथित कोषाध्यक्ष नदीम को पकड़ा है. नदीम कुर्सी थाना क्षेत्र के बोरहार गांव का निवासी बताया जा रहा है.

पीएफआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष समेत कई हिरासत में

इसके साथ ही अब खबर सामने आ रही है कि, NIA और ED ने मलप्पुरम जिले के मंजेरी में पीएफआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष OMA सलाम के अलावा PFI के दिल्ली हेड परवेज अहमद के घर पर छापेमारी की और गिरफ्तार कर लिया है. इस दौरान PFI कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया. इसके अलावा कर्नाटक के मंगलुरु में भी NIA की छापेमारी के खिलाफ PFI और SDPI के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं. हालांकि इन्हें हिरासत में ले लिया गया है. इस मामले में अभी कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

लेखक

Madhvi Tanwar

Police Media News

Leave a comment