Transfer

केंद्र शासित प्रदेशों में चली 'तबादला एक्सप्रेस'....बदले गए Arunachal Pradesh और Mizoram के DGP

केंद्र शासित प्रदेशों में चली 'तबादला एक्सप्रेस'....बदले गए Arunachal Pradesh और Mizoram के DGP

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने केंद्र शासित प्रदेशों के विशेष आयुक्त और आयुक्त स्तर के अधिकारियों में फेरबदल कर दिया है। जिसके तहत पूर्वोत्तर राज्यों के 2 पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारियों को दिल्ली लाया गया है। जबकि कुछ का ट्रांसफर दिल्ली से बाहर किया गया है। इसके बाद दिल्ली पुलिस में भी वरिष्ठ अधिकारियों के कार्यभार में फेरबदल हो सकता है।

यह अधिकारी संभालेंगे अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम के डीजीपी का कार्यभार


केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेशों की माने तो साल 1992 बैच के वरिष्ठ IPS अधिकारी Satish Golcha जो Delhi Police में दक्षिणी जोन के विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था थे, उन्हें अरुणाचल प्रदेश का नया पुलिस महानिदेशक बनाया गया है। इसी प्रकार 1995 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी Devesh Chandra Srivastava जो दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के विशेष आयुक्त थे को मिजोरम का नया पुलिस महानिदेशक बनाया गया है।

इन अधिकारियों को लाया गया दिल्ली

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अवर सचिव राकेश कुमार सिंह के 10 जनवरी 2022 को जारी किए गए आदेशों के मुताबिक 1988 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी एस बी के सिंह जो पूर्वोत्तर में मिजोरम राज्य के पुलिस महानिदेशक पद पर तैनात थे, उन्हें दिल्ली लाया गया है। 1991 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आरपी उपाध्याय, जो पूर्वोत्तर के अरुणाचल प्रदेश में पुलिस महानिदेशक पद पर तैनात थे, उन्हें दिल्ली लाया गया है। आरपी उपाध्याय का सिलेक्शन भारतीय शांति सेना के तहत विदेश में हो चुका है और संभवत फरवरी महीने में सूडान में अपना नया कार्यभार संभालेंगे।

दिल्ली पुलिस में भी अधिकारियों के कार्यक्षेत्र में होगा फेरबदल

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेशों के मुताबिक, 2011 बैच की आईपीएस अधिकारी उर्जिता गोयल को केंद्रीय खुफिया ब्यूरो में संयुक्त डिप्टी डायरेक्टर के पद पर भेजा गया है। केंद्रीय खुफिया ब्यूरो में उनकी तैनाती अगले 4 वर्षों तक रहेगी। सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय जल्द ही कुछ और अधिकारियों का स्थानांतरण आदेश जारी कर सकता है। दिल्ली पुलिस में वरिष्ठ अधिकारियों के कार्यभार में भी फेरबदल होना लाजमी हैं।

लेखक

Madhvi Tanwar

Police Media News

Leave a comment