Super Cop

‘सुपर कॉप’ IPS नवजोत सिमी ने डॉक्टरी को छोड़कर पास की UPSC की परीक्षा... पहनी खाकी

‘सुपर कॉप’ IPS नवजोत सिमी ने डॉक्टरी को छोड़कर पास की UPSC की परीक्षा... पहनी खाकी

UPSC की परीक्षा को पास करना और खाकी को पहनने का चाव हर किसी युवा में होता है, लेकिन कुछ ही अभ्यर्थी होते हैं जो इस परीक्षा को पास कर अपने सपने को सच में साकार होते देख पाते हैं। रात दिन की कड़ी मेहनत आखिरकार उस समय रंग लाती है, जब शरीर पर खाकी और कंधों पर सितारों की चमक होती है। वहीं जब एक महिला इस मुकाम को हांसिल कर लेती है। तो ना केवल उसके परिवार में बल्कि देश के लिए भी गर्व की बात होती है। ठीक इसी तरह ही अपने सपने को साकार किया है बिहार में तैनात आईपीएस नवजोत सिमी ने... जी हां मूल रूप से पंजाब जिले के गुरदासपुर की रहने वाली नवजोत सिमी ने IPS अधिकारी बनने के लिए डॉक्टरी तक छोड़ दी थी। 

बचपन से आईपीएस बनना था सपना

दरअसल नवजोत सिमी के अंदर बचपन से ही IPS बनने की लत थी।  21 दिसंबर 1987 को जन्मी नवजोत सिमी ने शुरुआती पढ़ाई पंजाब से की थी। IPS अधिकारी बनने से पहले नवजोत ने डॉक्टरी की पढ़ाई की। जिसमें बड़ी कामयाबी हासिल हुई। जुलाई 2010 में सिमी ने लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) की डिग्री प्राप्त कर डॉक्टर बन गई। सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। 

UPSC में 735 रैंक की हासिल

नवजोत सिमी ने साल 2017 में UPSC में 735 रैंक हासिल की। जिसके साथ ही वह IPS अधिकारी बनने में कामयाबी हांसिल की। दरअसल पहले नवजोत अहम पदों पर अपनी सेवा दे चुकी हैं। ट्रेनिंग के दौरान वह पटना रहीं, यहीं आईपीएस सिमी सोशल मीडिया पर काफी हद तक एक्टिव रहती हैं, वह अपनी फोटोज शेयर करती रहती है। इंस्टाग्राम पर सिमी के 7.5 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं। 

आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला से हुई है शादी

नवजोत सिमी ने पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला से शादी की थी। दोनों की शादी पश्चिम बंगाल में 14 फरवरी 2020 के खास मौके पर हुई थी। इस शादी में कई करीबी लोग शामिल हुए थे। तुषार की गिनती देश के गिने-चुने आईएएस अधिकारियों में होती है। वह साल 2015 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। सिमी और तुषार अक्सर साथ में क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं। फिलहाल सिमी भी अपनी काम में ज्यादा बिजी रहती हैं तो अक्सर साथ में ही समय बिताती हैं।

लेखक

Madhvi Tanwar

Police Media News

Leave a comment