Smart Policing

शिवभक्तों कर सकेंगे सुविधापूर्वक कांवड़ यात्रा : UP POLICE ने शुरू की तैयारी...सिविल और ट्रैफिक पुलिस ने बनाई रणनीति

शिवभक्तों कर सकेंगे सुविधापूर्वक कांवड़ यात्रा : UP POLICE ने शुरू की तैयारी...सिविल और ट्रैफिक पुलिस ने बनाई रणनीति

14 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो जाएगा। इसी के साथ कांवड़ यात्रा की शुरुआत भी हो जाएगी। पुलिस-प्रशासन कांवड़ यात्रा की तैयारियों में जुटा है। जिलेभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। हाईवे पर रूट डायवर्जन को लेकर प्लान तैयार किया जा रहा है। क्योंकि दिल्ली से होते हुए राजस्थान व पंजाब और हरियाणा के कावड़ यात्री  मेरठ जिले से ही होते हुए जाते हैं। ऐसे में कांवड़ यात्रा के दौरान दिल्ली रोड पर यातायात व्यवस्था को सुचारु रूप से बनाए रखना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन जाता है। इसीलिए डाक कांवड़ को छोड़कर अन्य शिवभक्तों को दिल्ली रोड से निकालने के लिए फिलहाल 68 स्थानों को चिह्नित किया गया है। जिसमें से इन स्थानों पर भारी पुलिसबल की तैनाती के साथ-साथ ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी मुस्तैद रहेंगे। SP ट्रैफिक जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि दिल्ली रोड और हापुड़़ रोड पर पैदल यात्रा करने वाले शिवभक्तों के लिए बेहतर व्यवस्था करने की कोशिश पुलिस की ओर से पहले ही की जा रही है। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों से वार्तालाप चल रही है, दोनों रोड का रूट-मैप तैयार किया जा रहा है।

68 स्थानों से पुलिस रखेगी शिव भक्तों पर निगरानी

गौरतलब है कि इन दिनों दिल्ली मेरठ रोड पर रैपिड रेल प्रोजेक्ट का काम भी जोर पकड़े हुए है। ऐसे में आम तौर पर भी हर रोज दिनभर वहां जाम की स्थिति बनी रहती है। वहीं 14 जुलाई से सावन शुरू होने के बाद कांवड़ यात्रा की भी शुरूआत होने है, ऐसे में शिव भक्तों को किसी भी तरह की समस्या ना होने पाए इसके लिए पुलिस इस यात्रा के शुरूआत होने से लेकर संपन्न कराने तक के लिए दिल्ली रोड का यातायात नियंत्रित करने के लिए खाका खींच रही है। क्योंकि यह ऐसा मार्ग है जो हमेशा से ही व्यस्त रहा है। पुलिस की माने तो इस समस्या से राहत पाने के लिए 68 स्थानों का चुनाव किया गया है। जिसमें मोदीपुरम से लेकर वाया बेगमपुल और परतापुर तक सबसे ज्यादा स्थानों को कावड़ यात्रियों की सुविधा के लिए बनाया गया है। जहां से शिवभक्तों की निगरानी की जाएगी। वहीं, डाक कांवड़ को शहर की जगह हाईवे से निकालने की तैयारी भी पुलिस ने शुरू कर दी। शहर के अंदर से मोदीपुरम से परतापुर तक भारी वाहनों पर कांवड़ यात्रा को देखते प्रतिबंध लगाया जाएगा। कई जगह पर रूट डायवर्जन का प्लान भी रहेगा।

क्या कहते हैं एसपी

इस बारे में एसपी ट्रैफिक जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि ट्रैफिक पुलिस जल्द ही रूटमैप जारी करेगी। प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क जारी है। दिल्ली रोड पर रैपिड रेल प्रोजेक्ट को देखते व्यवस्था बनाई जा रही है। शिवभक्तों और शहर के लोगों को परेशानी न हो, इसका ध्यान रखकर ही प्लान तैयार कराया जा रहा है।

लेखक

Madhvi Tanwar

Police Media News

Leave a comment