Smart Policing

एसएसपी ने सीओ कार्यालय को सेंट्रलाइज सिस्टम बनाने के दिए निर्देश, तत्काल की जाए कार्रवाई

एसएसपी ने सीओ कार्यालय को सेंट्रलाइज सिस्टम बनाने के दिए निर्देश, तत्काल की जाए कार्रवाई

उत्तराखंड पुलिस अपराध व अवैध कारोबार को लेकर लगातार कई ठोस कदम उठा रही है। वहीं एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने समीक्षा बैठक में मैनुअल पुलिसिंग पर भी काम करने के निर्देश दिए। एसएसपी ने कहा कि वर्तमान समय में पुलिस की मैनुअल पुलिसिंग काफी कम हो गई है। पुलिस किसी भी घटना के अनावरण के लिए केवल तकनीकी पर निर्भर हो गई है। किसी भी मामले की विवेचना कर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

सेंट्रलाइज सिस्टम बनाने के दिए निर्देश

महकमें में सुधार लाने के लिए एसएसपी डा. योगेंद्र सिंह रावत ने कहा कि मुखबिर तंत्र को और अधिक मजबूत करें और ड्यूटी पर लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों की तुरंत रिपोर्ट भेजें। ऐसे पुलिसकर्मियों को जिले से दूरस्थ पहाड़ी जिलों में ट्रांसफर करने की संस्तुति की जाएगी। एसएसपी ने शिकायती पत्रों के निस्तारण के लिए सीओ कार्यालय को एक सेंट्रलाइज सिस्टम बनाने के निर्देश दिए। जिसमें विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाले शिकायती पत्रों को दर्ज किया जाएगा और यह भी कहा कि, किसी एक व्यक्ति की ओर से दिए गए अलग-अलग शिकायती पत्रों की जांच एक ही अधिकारी से कराई जाएगी। जिससे की जल्द ही मामले में उचित कार्रवाई की जा सके। 

तत्काल की जाए कार्रवाई

अपराधिक मामलों को देखते हुए एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया है कि वह महीने में कम से कम दो बार और सीओ एक बार स्पा सेंटरों की निरीक्षण करें। जिन स्पा सेंटरों में गड़बड़ी पाई जाती है उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाए। 

सीमा विवाद के चक्कर में ना पड़ें

बता दें कि, जिला हरिद्वार के लक्सर लंढौरा क्षेत्र में मिले महिला के शव के संबंध में सीमा विवाद के कारण देरी से कार्रवाई करने का डीआइजी ने संज्ञान में लिया है। डीआइजी नीरू गर्ग ने एसएसपी हरिद्वार को लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए तीन दिनों में रिपोर्ट देने की बात कही है। डीआइजी ने एसएसपी को निर्देश दिए हैं कि भविष्य में इस प्रकार के मामलों में यदि पीड़ित पुलिस के पास जाता है, तो सीमा विवाद में न पड़कर तत्काल कार्रवाई की जाए। पुलिस जब तुंरत कार्रवाई करेगी तभी पीड़ित को न्याय मिल सकेगा। 

नहीं की कार्रवाई में पहल

बताते चलें कि रुड़की राजमार्ग पर सोलानी पुल के समीप गुरुवार को एक महिला का शव मिला था। सूचना पर लक्सर कोतवाली के अलावा मंगलौर कोतवाली की पुलिस भी मौके पर पहुंची। सीमा विवाद को लेकर पुलिस ने कार्रवाई में पहल नहीं की। बाद में क्षेत्र लक्सर कोतवाली का निकला। 

संवाददाता

TRIBHUVAN

Police Media News

Leave a comment