Super Cop

CHANDAULI: SP अमित कुमार को मिलेगा IACP अवार्ड, जानिए इसके पीछे की वजह

CHANDAULI: SP अमित कुमार को मिलेगा IACP अवार्ड, जानिए इसके पीछे की वजह

चंदौली जिले के एसपी अमित कुमार को पुलिसिंग और सामाजिक कार्यों के लिए अमेरिका की अंतर्राष्ट्रीय पुलिसिंग संस्था इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ्स ऑफ पुलिस (IACP) ने आई एसीपी अवार्ड 2021 से सम्मानित करने का घोषणा की है। इस खबर के सामने आते ही जिले के पुलिस विभाग में खुशी की लहर दौड़ गई है। इस बार संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, कोरिया और भारत के 40 पुलिस अधिकारियों को इस अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

बेहतर पुलिसिंग के लिए मिलेगा अवार्ड

जानकारी के मुताबिक, मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले एसपी अमित कुमार 2015 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। एसपी के पद पर जिले में उनकी पहली तैनाती है। वह बैचलर आफ इलेक्ट्रानिक्स की डिग्री इलेक्ट्रॅनिक और कंप्यूटर साइंस में लेने के बाद एमबीए फाइनेंस में पास आउट किया है। आईपीएस के पद पर सेलेक्ट होने के बाद 4 जनवरी 2020 में लखनऊ में तैनात किया गया था। वहां से जिले में पुलिस अधीक्षक बनाकर भेजा गया है। जिले में ज्वाइनिंग के बाद उन्होंने लगातार बेहतर पुलिसिंग के लिए कदम उठाए हैं। कानून व्यवस्था में सुधार के लिए भी एसपी आए दिन कुछ न कुछ करते रहते हैं। इसी के चलते अमेरिका की अंतराष्ट्रीय पुलिसिंग संस्था इंटरनेशनल एसोसिएशन चीफ्स आफ पुलिस (आईएसीपी) ने आइएसीपी अवार्ड-2021 से सम्मानित करने की घोषणा की है।  अमेरिका के टेक्सास में संस्था के मुख्यालय में पुलिसकर्मियों को यह सम्मान दिया जाए

अमेरिका की नौकरी छोड़ बने थे आईपीएस

बता दें कि एसपी अमित कुमार अमेरिका में आईटी की नौकरी कर रहे थे। पुलिस अधिकारी पिता से प्रभावित होकर उन्होंने आइटी की नौकरी छोड़ तैयारी कर आइपीएस बने। उन्होंने अपनी आईआईटी स्किल का उपयोग कर डायल 112 को बेहतर बनाने और शातिर अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस सिस्टम को आधुनिक और उन्नत बनाने का काम किया। 

165 देश के पुलिस अफसर शामिल

गौरतलब है कि, अमेरिका की अंतराष्ट्रीय पुलिसिंग संस्था में विश्व के 165 देशों के पुलिस अधिकारी सम्मिलित हैं। इंटरनेशनल एसोसिएशन आफ चीफ्स ऑफ पुलिस की स्थापना 1893 में हुई थी। इस बार संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, आस्ट्रेलिया, कोरिया और भारत के 40 पुलिस अधिकारियों को अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

मुख्य संवाददाता

HARSH PANDEY

Police Media News

Leave a comment