Others

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई की तीसरी पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और रक्षा मंत्री ने किया नमन

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई की तीसरी पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और रक्षा मंत्री ने किया नमन

आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तीसरी पुण्य तिथि है। इस मौके पर देश श्रद्धापूर्वक अटल बिहारी वाजपेयी को याद कर रहा है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आज दिल्ली में 'अटल समाधि स्थल' पहुंचकर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य भाजपा नेता भी मौजूद रहे।


Image

भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से किए जा चुके है सम्मानित

पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी का दिल्ली के एम्स अस्पताल में 16 अगस्त, 2018 को निधन हो गया था। उन्हें साल 2015 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। साथ ही आपको बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी एकमात्र ऐसे नेता थे, जिन्होंने जवाहर लाल नेहरू के बाद प्रधानमंत्री पद 3 बार संभाला। पूर्व पीएम वाजपेयी का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसंबर, 1924 को हुआ था। उनकी गिनती देश की सियासत के उन चंद नेताओं में होती है जो कभी दलगत राजनीति के बंधन में नहीं बंधे। उन्हें हमेशा ही सभी पार्टियों से भरपूर प्यार व स्नेह मिला। देश के तमाम नेता और जनता आज उनको याद कर रही है।

Image

3 बार भारत के प्रधानमंत्री बने

साल 1996 में अटल बिहारी वाजपेयी  ने महज 13 दिन में ही प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि वह 1998 में दोबारा प्रधानमंत्री के पद के लिए चुने गए। फिर तीसरी बार 1999 से 2004 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे। तब उन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया। अटल बिहारी वाजपेयी 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में लखनऊ से लोकसभा के लिए चुने गए थे।

मुख्यमंत्री योगी ने दी विनम्र श्रद्धांजलि

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा- प्रखर राष्ट्रवादी, लोकप्रिय जननेता, भारतीय राजनीति में अपने आचरण से लोकतांत्रिक मूल्यों की पुनर्स्थापना करने वाले राजर्षि, पूर्व प्रधानमंत्री, 'भारत रत्न' श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि। आपका त्यागमय जीवन हम सभी के लिए एक महान प्रेरणा है।

संवाददाता

RITU SINGH

Police Media News

Leave a comment