Smart Policing

Army Day 2022: PM मोदी, राष्ट्रपति, समेत कई दिग्गजों ने दी आर्मी दिवस की बधाई, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Army Day 2022: PM मोदी, राष्ट्रपति, समेत कई दिग्गजों ने दी आर्मी दिवस की बधाई, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

आज यानी कि 15 जनवरी 2022 के दिन देश का 74वां आर्मी दिवस ( Army Day) है। इस दिन को पूरे देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। आज के ही दिन दिल्ली के परेड ग्राउंड (Parade Ground) में सेना दिवस परेड का भी आयोजन होता है। आर्मी डे को सेलिब्रेट करने का एक मकसद उन सभी शहीदों को सलाम करना भी है, जिन्होंने देश की रक्षा में अपने प्राण त्याग दिए और उन सैनिकों को भी सलाम करना है जो देश की सेवा में लगे हुए हैं। इसी क्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( President Ramnath Kovind), वायुसेना, जल सेना ने थल सैनिकों को आज के खास दिन की बधाई दी है

पीएम मोदी ने दी बधाई

Image
पीएम मोदी (Narendra Modi) ने आर्मी दिवस ( Army Day) की बधाई देते हुए एक पत्र जारी किया। जिसके जरिए उन्होंने भारतीय सेना को बधाई दी। उन्होंने लिखा कि हमारे वीर जवानों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारजनों को सेना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। भारतीय सेना (Indian Army) अपनी बहादुरी और कुशलता के लिए जानी जाती है। भारत की सुरक्षा में उनके इस बहुमूल्य योगदान को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। पीएम ने आगे लिखा कि, सेना के जवान कठिन परिस्थितियों में भी नहीं डिगते औऱ नागरिकों की मदद के लिए हमेशा आगे रहते हैं। चाहे वो प्राकृतिक आपदा हो या कोई मानवीय संकट। भारत उनके इस योगदान पर हमेशा गर्व करता है।

राष्ट्रपति ने दी बधाई

Image
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने भी शहीदों को आज याद किया। उन्होंने एक पत्र जारी करके शहीदों और उनके परिजनों को नमन किया है। उन्होंने कहा कि देश सेना की सेवा का आभारी है। राष्ट्रपति भवन (President Home) की तरफ से ट्वीट किया गया, सेना के जवानों और पूर्व सैनिकों को सेना दिवस की शुभकामनाएं। भारतीय सेना ने राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमारे सैनिकों ने सीमा को सुरक्षित करने और शांति बनाए रखन में पेशेवर अंदाज, बलिदान और बहादुरी का प्रदर्शन किया है। राष्ट्र आपकी सेवा का आभारी है। जय हिंद।

रक्षामंत्री ने दी बधाई

Image
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister) ने आर्मी डे (Army Day) की बधाई देते हुए लिखा कि सेना दिवस के विशेष अवसर पर सभी भारतीय सेना कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई और शुभकामनाएं। हमारी सेना ने देश की रक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता में अडिग, एक साहसी और पेशेवर बल के रूप में खुद को प्रतिष्ठित किया है। देश को भारतीय सेना पर गर्व है। आज के दिन हम सभी शहीदों को नमन करते हैं।

गृहमंत्री ने दी बधाई

Image
गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने भी आर्मी डे पर सेना के जवानों को बधाई दी और सैनिकों के साहस को सलाम किया। अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, भारतीय सेना के बहादुर जवानों, पूर्व सैनिकों व उनके परिवारों को थल सेना दिवस की शुभकामनाएं। मातृभूमि की रक्षा में सदैव तत्पर वीर सैनिकों के अदम्य साहस, शौर्य व सर्वोच्च बलिदान को नमन करता हूँ। देश के प्रति आपकी निःस्वार्थ सेवा,समर्पण व प्रतिबद्धता हर भारतीय हेतु प्रेरणास्रोत है।

आर्मी चीफ ने दी बधाई

Image
थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे ( Army Chief) ने भी आज लेटर जारी करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा कि मैं उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए नमन करता हूं, जिन्होंने देश के खातिर अपनी जान न्योछावर कर दी। सभी शहीदों के परिवारों की हिम्मत को भी सलाम।

वायु सेना ने दी बधाई

Image
IndianAirForce ने ट्वीट करते हुए लिखा कि इंडियन एयर फोर्स 74वें #ArmyDay के अवसर पर भारतीय सेना के सभी रैंकों और उनके परिवारों को सम्मानित करता है। #सेना दिवस2022 #भारतीय सेना

जल सेना ने दी बधाई

Image
भारतीय जल सेना ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, #ArmyDay के अवसर पर #IndianArmy को शुभकामनाएं। @adgpi

क्यों मनाया जाता है आर्मी दिवस

Image
भारतीय आर्मी (Indian Army) का गठन 1776 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने कोलकाता में किया था। इस सेना पर देश की आजादी से पहले ब्रिटिश कमांडर (British Commander) का कब्जा था। साल 1947 में जब देश आजाद हुआ, तब भी भारतीय सेना का अध्यक्ष ब्रिटिश मूल का ही होता था। करीब 2 साल बाद 15 जनवरी 1949 में आजाद भारत के आखिरी ब्रिटिश कमांडर इन चीफ जनरल फ्रांसिस बुचर ने भारतीय सेना की कमान भारतीय लेफ्टिनेंट जनरल के एम करियप्पा (KM Kariyappa) को सौंपी। ये आजाद भारत के पहले भारतीय सैन्य कमांडर बने। यह भारत के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है। इसलिए 15 जनवरी को हर साल भारतीय सेना दिवस के तौर पर मनाया जाता है। आर्मी डे को सेलिब्रेट करने का एक मकसद उन सभी शहीदों को सलाम करना भी है, जिन्होंने देश की रक्षा में अपने प्राण त्याग दिए और उन सैनिकों को भी सलाम करना है जो देश की सेवा में लगे हुए हैं।
Image

मुख्य संवाददाता

HARSH PANDEY

Police Media News

Leave a comment