Smart Policing

BIG NEWS: पेटा ने इस एडीसीपी को हीरो टू द एनिमल अवॉर्ड 2021 देने का किया ऐलान

BIG NEWS: पेटा ने इस एडीसीपी को हीरो टू द एनिमल अवॉर्ड 2021 देने का किया ऐलान

लखनऊ से एक ऐसी खबर सामने आई है जो कि बहुत ही सराहनीय है। यहां लोग अपनों की सेवा नहीं करते और एडीसीपी मध्य चिरंजीव नाथ सिन्हा पशु पक्षियों की हमेशा मदद कर उन्हें खाना खिलाने से लेकर उनकी हर चिंता का काम संभालते हैं। इसके लिए उन्हें हीरो टू द एनिमल अवॉर्ड 2021 प्रदान किया गया है। यह अवॉर्ड अंतरराष्ट्रीय संगठन पेटा ने उनकी पशु पक्षियों के प्रति सेवा भाव को देखते हुए दिया है। इसकी घोषणा बुधवार को पेटा ने भारत के सीईओ मणिलाल वैलियेट ने की। एडीसीपी मध्य अपने ड्यूटी के बीच समय निकाल कर पशु पक्षियों की सेवा करते हैं, उनको फल और अन्य खाद्य सामग्री उपलब्ध कराते हैं।

पशु-पक्षी परिजैविक मंडल के महत्वपूर्ण सदस्य

बताते चलें कि, एडीसीपी मध्य चिरंजीव नाथ सिन्हा अक्सर गोमती नदी के बैराज, चारबाग या फिर कुकरैल के पिकनिक स्पॉट के मध्य बसे हुए गांव के बाहरी किनारे पर पशु पक्षियों के बीच दिख ही जाते हैं। यह कहते हैं कोरोना के कारण आंशिक कर्फ्यू में निर्वाचित पशुओं की सेवा भावना और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। इस दौरान कभी-कभी उन्हें भोजन की समस्या उत्पन्न हो जाती है क्योंकि लोगों का घर से बाहर निकलना बंद हो जाता है। यह कहते हैं सभी पशु-पक्षी परिजैविक मंडल के महत्वपूर्ण सदस्य होते हैं। इनका एक दूसरे के साथ परस्पर संबंध होता है, जिससे की यह सृष्टि अपनी स्वाभाविक गति से चलती रहती है। 

पशु-पक्षियों से लगाव

वहीं बीते कुछ महिने पहले भी इनकी कुकरैल पिकनिक स्पॉट पर बंदरों को फल खिलाते हुए फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी। इसके तहत पेटा ने मामले को संज्ञान में लिया और पड़ताल में सामने आया कि एडीसीपी को पशु-पक्षियों से बहुत लगाव है। 

संवाददाता

TRIBHUVAN

Police Media News

Leave a comment