Super Cop

नोएडा की सुरक्षा कमान देश की बेटियां के हाथ....पहली महिला पुलिस प्रमुख से लेकर कई बडे पद पर तैनात हैं महिला अधिकारी

नोएडा की सुरक्षा कमान देश की बेटियां के हाथ....पहली महिला पुलिस प्रमुख से लेकर कई बडे पद पर तैनात हैं महिला अधिकारी

यूपी की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले नोएडा की सुरक्षा कमान इस समय पूरी तरह से महिलाओं के हाथ में आ चुकी है। जी हां.... पुलिस विभाग में तैनात एक से बड़कर एक महिला सिंघम इस समय इस जिले में अपनी ड्यूटी दे रही है। पुलिस कमिश्नर के रूप में तैनात आईपीएस लक्ष्मी सिंह ने जहां नोएडा की पहली महिला पुलिस कमिश्नर के रूप में कार्यभार संभाला तो इसी के साथ ही पूरे प्रदेश की पुलिस में भी पहली महिला पुलिस कमिश्नर के रूप में नियुक्ति पाकर इतिहास रच डाला है। ऐसे में पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के साथ-साथ अब नोएडा पुलिस कमिश्नरेट में 1 नहीं 2 नहीं बल्कि 5 महिला पुलिस अधिकारी बड़े पद पर बड़ी जिम्मेदारी संभाल रही हैं।

5 महिला पुलिसकर्मी हैं तैनात

सोमवार की देर रात को शासन की तरफ से जारी आदेश में लखनऊ परिक्षेत्र की आईजी लक्ष्मी सिंह को जिले का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया। जिसके बाद साल 2000 बैच की भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी लक्ष्मी सिंह पहली महिला पुलिस प्रमुख बनी। इसी के साथ महिला पुलिस कमिश्नर के साथ अपर पुलिस आयुक्त, 2 डीसीपी और 1 एसीपी महिलाएं हैं। 

अभी तक किसी अन्य जिले में नहीं है महिला पुलिस कमिश्नर

गौतमबुद्ध नगर व लखनऊ के बाद कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद और आगरा में भी कमिश्नरेट सिस्टम लागू किया गया है। जिसके बाद प्रदेश के 7 जिलों में कमिश्नरेट सिस्टम लागू हो चुका है। लेकिन आपको जानकारी देते हुए बता दें कि इनमें कभी कोई भी महिला आईपीएस कमिश्नर नहीं रही। गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट में लक्ष्मी सिंह की तैनाती के बाद महिला पुलिस अधिकारियों का दबदबा हो गया है। 

यह महिला अधिकारी नहीं किसी से कम

अब पुलिस कमिश्नर के रूप में लक्ष्मी सिंह के हाथ में पुलिस महकमे का नेतृत्व होगा। भारती सिंह पहले से ही अपर पुलिस आयुक्त, मुख्यालय का कार्यभार देख रही हैं। तेजतर्रार आईपीएस वृंदा शुक्ला ने छुट्टी के बाद एक बार फिर से डीसीपी महिला का काम देख रही हैं तो मीनाक्षी कात्यायन डीसीपी क्राइम के पद पर तैनात हैं। नवागंतुक वर्णिका सिंह सहायक पुलिस आयुक्त महिला का कार्यभार दिया गया है। अब जिले में 4 महिला आईपीएस 1 साथ पहली बार काम करेंगी।

ये हैं महिला अधिकारी

लक्ष्मी सिंह : पुलिस कमिश्नर, भारतीय पुलिस सेवा की 2000 बैच की अधिकारी।
भारती सिंह : अपर पुलिस आयुक्त, मुख्यालय, 2008 बैच की अधिकारी, नोएडा में पहले एसपी क्राइम रह चुकी हैं।
वृंदा शुक्ला : डीसीपी महिला सुरक्षा, भारतीय पुलिस सेवा की 2014 बैच की अधिकारी हैं।
मीनाक्षी कात्यायन : डीसीपी क्राइम, भारतीय पुलिस सेवा की 2014 बैच की अधिकारी हैं।

लेखक

Madhvi Tanwar

Police Media News

Leave a comment