Encounter

कानपुर: पुलिस चौकी से पिस्टल-वर्दी चोरी करने वाले का एनकाउंटर, पुलिस ने पैर में मारी गोली, न्यूरी के जंगल में छिपाए पिस्टल-कारतूस बरामद

कानपुर: पुलिस चौकी से पिस्टल-वर्दी चोरी करने वाले का एनकाउंटर, पुलिस ने पैर में मारी गोली, न्यूरी के जंगल में छिपाए पिस्टल-कारतूस बरामद

कानपुर (Kanpur) की न्यू आजादनगर चौकी (New Azad Nagar Chowki) में प्रभारी का बक्सा समेत पिस्टल, कारतूस, वर्दी समेत अन्य जरूरी दस्तावेज चोरी के मामले में पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। ज्वाइंट कमिश्नर (Joint Commissioner) की 2 टीमों और थाना पुलिस ने देर रात काशीराम कॉलोनी से 35 वर्षीय युवक को चौकी प्रभारी के चोरी हुए मोबाइल के साथ  (Youth Arrested) धर दबोचा है। 

मुठभेड़ के दौरान पैर में लगी गोली

पुलिस के अनुसार, न्यूरी स्थित जंगल में छिपी पिस्टल और कारतूस की बरामदगी के दौरान आरोपी ने लोड पिस्टल से पुलिस पर फायरिंग शुरू (Firing on Police) कर दी। ऐसे में खुद का बचाव करते हुए पुलिस ने जवाबी फायरिंग की तो गौली आरोपी के पैर में जा लगी, जिससे वह घायल होकर जमीन पर गिर पड़ा। वहीं, घटना की जानकारी पर पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड (Police Commissioner BP Jogdand) समेत सभी अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

चौकी से बक्सा चुरा ले गए थे आरोपी

दरअसल, बीते 9 और 10 नवंबर की देर रात न्यू आजाद नगर पुलिस चौकी से प्रभारी सुधाकर पांडेय का ताला लगा बक्सा चोर चुरा ले गए थे। जिसमे चौकी प्रभारी की पिस्टल, 10 कारतूस, वर्दी, दो मोबाइल, कुछ नकदी और जरूरी दस्तावेज रखे हुए थे। चोरों ने कुछ दूरी पर स्थित एक कबाड़ की दुकान के पीछे बक्से का ताला तोड़कर वर्दी और दस्तावेज जला दिए और नकदी समेत पिस्टल, कारतूस और दो मोबाइल साथ ले गए थे।

वहीं, दोनों मोबाइलों की अंतिम लोकेशन प्रभारी के कमरे में ही मिली। घटना के छह दिन बाद चौकी प्रभारी के चोरी हुआ एक मोबाइल करीब दस मिनट के लिए आन हुआ। जिस पर सर्विलांस टीम ने तुरंत नंबर की लोकेशन ले ली थी। कुछ देर बाद फिर से मोबाइल स्विच आफ कर दिया गया था। आन हुए मोबाइल की लोकेशन काशीराम कालोनी ही मिली थी। उस दिन घटना के राजफाश में लगी ज्वाइंट कमिश्नर की दो टीमें थाना पुलिस के साथ लगी थी।

कांशीराम कॉलोनी से युवक के मोबाइल संग दबोचा

इसके बाद पुलिस ने सोमवार देर रात काशीराम कालोनी से एक युवक को मोबाइल समेत दबोच लिया। पूछताछ में अरोपित ने उरियारा चौराहे से मेहरवान सिंह पुरवा रोड पर स्थित न्यूरी गांव के जंगल में पिस्टल और कारतूस छिपाने की बात बताई। जिसकी निशानदेही पर पुलिस मंगलवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे उसे लेकर न्यूरी गांव के जंगल में नाले की पुलिया के पास ले गए।
पुलिया के नीचे पिस्टल और कारतूस निकालकर लाने के लिए उतरे आरोपित ने उसी लोड पिस्टल से पुलिस पर फायर कर भागने लगा। 

इसके बाद पुलिस ने जवाबी फायर कर उसके पैर में गोली मारकर लंगड़ा कर दिया। पुलिस ने घायल आरोपित को एलएलआर (हैलट) अस्पताल में भर्ती कराया। जानकारी पर घटना स्थल पहुंचे ज्वाइंट कमिश्नर प्रमोद कुमार, एसीपी दिनेश कुमार शुक्ला ने फारेंसिक टीम बुलाकर घटना स्थल से साक्ष्य जुटाए। पुलिस ने आरोपित का नाम और घटना के बारे में अभी कुछ बताने से इंकार किया है।

लेखक

Madhvi Tanwar

Police Media News

Leave a comment