Khaki Connection

कानपुर से जैश का आतंकी हबीबुल इस्लाम अरेस्ट, यूपी ATS को मिली बड़ी कामयाबी

कानपुर से जैश का आतंकी हबीबुल इस्लाम अरेस्ट, यूपी ATS को मिली बड़ी कामयाबी

उत्तर प्रदेश (UP) के कानपुर (Kanpur) से यूपी एटीएस (UP ATS) को जैश का एक आतंकी पकड़ने में कामयाबी मिली है। बता दें कि यूपी एटीएस ने बीते 12 अगस्त को जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) और अन्य आतंकवादी संगठनों से जुड़े आतंकी मोहम्मद नदीम को गिरफ्तार किया था। इसी केस की विवेचना और नदीम से की गई प्राथमिक पूछताछ में हबीबुल इस्लाम (Habibul Islam) उर्फ सैफुल्ला का नाम सामने आया। जिसके बाद कानपुर में फील्ड यूनिट कानपुर ने आतंकी हबीबुल इस्लाम को गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद हबीबुल इस्लाम ने स्वीकार किया कि वह नदीम को जानता था और दोनों एक ही आतंकी नेटवर्क जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े हुए हैं। 

वर्चुअल आईडी बनाने में एक्सपर्ट है आतंकी हबीबुल

बता दें कि हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला वर्चुअल आईडी (Virtual ID) बनाने में एक्सपर्ट है और इसी ने नदीम सहित कई पाकिस्तानी व अफगानिस्तानी आतंकियों को लगभग 50 वर्चुअल आईडी बनाकर दीं। हबीबुल इस्लाम सोशल मीडिया के माध्यमों जैसे- Telegram, WhatsApp और Facebook Messenger आदि के जरिए पाकिस्तान व अफगानिस्तान में बैठे कई हैंडलर्स से जुड़ा है। वह सोशल मीडिया पर बने ग्रुप में जेहादी वीडियो बनाकर भेजता था और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करता था। एटीएस को उसके पास एक मोबाइल फोन व एक चाकू बरामद हुआ है। वह वर्तमान में फतेहपुर जिले के मोहल्ले सैय्यदबाड़ा में रह रहा था जबकि स्थायी रूप से बिहार के मोतिहारी का रहने वाला है।

आतंकी नदीम को 14 दिन के लिए भेजा जेल

जानकारी के अनुसार जैश ए मोहम्मद और तहरीक ए तालिबान, पाकिस्तान से जुड़े आतंकी और नूपुर शर्मा की हत्या की साजिश रचने के आरोपी मोहम्मद नदीम को शनिवार को रिमांड मजिस्ट्रेट अंकिता शर्मा के सामने पेश किया गया। रिमांड मजिस्ट्रेट ने नदीम को 14 दिन के लिए जेल भेज दिया। गौरतलब है कि एटीएस ने शुक्रवार को नदीम को सहारनपुर से गिरफ्तार किया था। पूछताछ में नदीम ने बताया कि उसे नूपुर शर्मा की हत्या का काम सौंपा गया था। इसके अतिरिक्त स्वतंत्रता दिवस से पहले देश में आतंकी घटनाओं को अंजाम देना था। एटीएस ने आतंकी के पास से आईईडी और बम बनाने की जानकारी देने वाली सामग्री भी बरामद की है। कोर्ट में अवकाश के चलते आरोपी को रिमांड मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया।

संवाददाता

Akansha

Police Media News

Leave a comment