Smart Policing

Delhi Police ने किया अंतर्राष्‍ट्रीय ड्रग तस्‍कर गिरोह का भंडाफोड़, जब्त की 60 करोड़ रुपए की हेरोइन

Delhi Police ने किया अंतर्राष्‍ट्रीय ड्रग तस्‍कर  गिरोह का भंडाफोड़, जब्त की 60 करोड़ रुपए की हेरोइन

दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) की स्‍पेशल टीम  मादक प्रदार्थों की तस्करी करने वाले माफियाओं के खिलाफ सक्रिय हो गई है पुलिस ने अब तक करोड़ों की हेरोइन बरामद की है। इसी क्रम में दिल्ली पुलिस ने आज एक अंतर्राष्ट्रीय ड्रग तस्‍कर  गिरोह (International narcotic drug cartel) का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने दो तस्करों को भी गिरफ्तार किया है जब्त की गई हेरोइन की अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में कीमत 60 करोड़ रुपये है।

म्यांमार से की जा रही थी हेरोइन की तस्करी

जानकारी के अनुसार, इंस्पेक्टर शिव कुमार और इंस्पेक्टर करमवीर ने एसीपी अतर सिंह के नेतृत्व में इस गिरोह को धर दबोचा है। आरोपियों की पहचान बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के रहने वाले 26 वर्षीय अभिषेक राजा और इसी जिले से ताल्‍लुक रखने वाले 34 साल के निजामुद्दीन के रूप में हुई है। इस अंतर्राष्‍ट्रीय ड्रग तस्‍कर गिरोह के पास से 20 किलोग्राम मादक पदार्थों की बरामदगी हुई है। इनमें से 10 किलोग्राम उच्‍च गुणवत्‍ता की हेरोइन (Heroin) है और 10 किलोग्राम अफीम (opium) है। अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में इनकी कीमत 60 करोड़ रुपये है। जानकारी के अनुसार, कि ये हेरोइन म्‍यांमार से मणिपुर के रास्‍ते भारत तक पहुंचती थी। इन्‍हें एक जगह से दूसरे जगह ले जाने के लिए आरोपी एक स्‍कॉर्पियो की कार का इस्‍तेमाल करते थे, पुलिस ने इसे भी बरामद कर लिया है। वहीं स्पेशल सेल की एक टीम के पास खुफिया जानकारी है कि मणिपुर, असम, उत्‍तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली में मादक पदार्थों की तस्‍करी से जुड़ा एक गिरोह सक्रिय है।इससे जुड़े सदस्‍य म्यांमार से तस्करी कर मणिपुर लाए जा रहे हेरोइन की आपूर्ति दिल्ली एनसीआर सहित देश के विभिन्न हिस्सों में कर रहे हैं।

पुलिस ने जाल बिछाकर साधा तस्करों पर निशाना

दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने मिली जानकारी के आधार पर काम करना शुरू किया, जिसे अंजाम तक पहुंचाने में तीन महीने का वक्‍त लगा। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान गिरोह के सदस्‍यों की पहचान की गई है और छिप-छिपकर इनकी गतिविधियों पर नजर रखा गया।इस पर काम को आगे बढ़ाते हुए सब इंस्पेक्टर (एसआई) सुमित के नेतृत्व में एक टीम को आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए बिहार रवाना किया गया। खुफिया जानकारी के आधार पर 12 सिंतबर को अभिषेक राजा और निजामुद्दीन को उस वक्‍त गिरफ्तार किया गया, जब दोनों राष्‍ट्रीय राजमार्ग 27 पर स्कॉर्पियो से सफर के वक्‍त झंझारपुर के पास थे। 

कार में मिली 16 पैकेटों में आठ किलोग्राम हेरोइन

इन दोनों तस्करों के पास से एक-एक किलो यानि कि दो किलो हेरोइन बरामद की गई। इसके बाद कार की तलाशी ली गई जिसमें से 16 पैकेटों में आठ किलोग्राम हेरोइन और एक-एक किलो के दस पैकेटों में दस किलोग्राम अफीम मिली।बता दे कि, इस गिरोह में छपरा जिले का एक और आरोपी अखिलेश कुमार भी शामिल है। उसे टीम ने दस अगस्‍त को गिरफ्तार किया था और उसके कब्जे से 4 किलो हेरोइन बरामद की गई थी।

लेखक

Madhvi Tanwar

Police Media News

Leave a comment