Smart Policing

DELHI POLICE कमिश्नर ने दी अफसरों को हिदायत... अच्छे से करने पड़ेंगे हस्ताक्षर, और लगानी पड़ेगी मुहर

DELHI POLICE कमिश्नर ने दी अफसरों को हिदायत... अच्छे से करने पड़ेंगे हस्ताक्षर, और लगानी पड़ेगी मुहर

जनता की सुरक्षा करने वाले पुलिस पुलिसकर्मी लगातार जन सेवा में लगे हुए है। लेकिन दूसरी ओर कुछ पुलिसकर्मी घूग्गी मारने में व्यस्त है। कुछ ऐसे ही पुलिसकर्मियों के खिलाफ पुलिस प्रशासन ने आदेश जारी किया है। खबर है राजधानी दिल्ली से जहां दिल्ली पुलिस में काम कर रहे अफसर अब घूग्गी नहीं मार सकेंगे। दिल्ली पुलिस के अफसरों को अब सरकारी दस्तावेजों पर ठीक तरीके से हस्ताक्षर करने पड़ेंगे और उसके नीचे अपने पद की मुहर लगानी पड़ेगी। साथ ही दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने इस तरह का आदेश जारी किया है।

दिल्ली पुलिस का बदलेगा इतिहास-कमिश्नर 

आपको बता दें कि, दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त का ये पहला आदेश है। कई दशकों के बाद इतिहास बदलने जा रहा है। दूसरी तरफ अब पुलिस मुख्यालय में पुलिस आयुक्त के कार्यालय को पुलिस आयुक्त सचिवालय के नाम से जाना जाएगा। इसी पर दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी तक ये होता था कि कम महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर पुलिस अफसर जल्दबाजी में घूग्गी मार देते थे। ठीक तरीके से पूरे हस्ताक्षर नहीं करते थे। पुलिस अफसर महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर ही पूरे हस्ताक्षर करते थे। साथ ही दिल्ली पुलिस आयुक्त ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी रोमिल बानिया की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि दिल्ली पुलिस आयुक्त ने इच्छा जाहिर की है कि डिलिंग क्लर्क और अफसर नोट सीट पर ठीक तरीके से हस्ताक्षर करेंगे। यहीं नहीं हस्ताक्षर के नीचे अपने अपने पद की मुहर व अपने नाम लिखेंगे। आदेश में कहा गया है कि इसका सख्ती से पालन होना चाहिए। 

आदेश 

दिल्ली पुलिस आयुक्त ने ये पहला आदेश निकाला है। ये आदेश दिल्ली के सभी डीसीपी व अफसरों को भेज दिया गया है। करीबन तीन दिन पहले ये आदेश जारी किया गया है। दूसरी तरफ दिल्ली पुलिस मुख्यालय में अब दिल्ली पुलिस आयुक्त के कार्यालय की बिल्डिंग (हिस्से) को दिल्ली पुलिस आयुक्त सचिवालय कहा जाएगा। पुलिस आयुक्त ओएसडी रोमिल बानिया ने जो आदेश जारी किया है वह सीपी सचिवालय शब्द लिखा हुआ है। 

संवाददाता

MEGHA CHAUHAN

Police Media News

Leave a comment