Khaki Connection

आजमगढ़ : जेल में 10 कैदी मिले HIV पॉजिटिव, 1322 कैदियों की हो चुकी है जांच

आजमगढ़ : जेल में 10 कैदी मिले HIV पॉजिटिव, 1322 कैदियों की हो चुकी है जांच

हाल ही में यूपी के बाराबंकी की जेल में 26 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए थे. जेल में पॉजिटिव पाए गए कैदियों की जांच स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तीन चरणों में कैंप लगाकर की थी. इस मामले को अभी महज 2 हफ्ते ही बीते हैं कि अब आजमगढ़ जिले में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है. दरअसल, आजमगढ़ जेल में 10 कैदी HIV पॉजिटिव पाए जाने से हड़कंप मचा हुआ है. न्यायालय के निर्देश पर जेल में लगाए गए मेडिकल कैंप में इसकी पुष्टि हुई. संक्रमित मरीजों में से चार कैदी बलिया जिले के जबकि छह कैदी आजमगढ़ जिले के रहने वाले हैं.

सीएमओ ने दी जानकारी 

जानकारी के मुताबिक, आजमगढ़ जिले के सीएमओ डॉ. इन्द्र नारायन तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि, वर्तमान में आजमगढ़ कारागार में कुल 2500 बंदी हैं. जिसमें महिला व पुरुष बंदी शामिल हैं. 2500 बंदियों में से अब तक कुल 1322 बंदियों की जांच हो चुकी है. जिसमें दस बंदी पॉजिटिव आए हैं. पांच बंदियों को एचआईवी होने की पुष्टि हो चुकी है. जबकि 5 बंदियों की कन्फर्मेशन टेस्ट के लिए, दूसरी बार जांच लैब भेजी गई है. जेल प्रशासन इनकी रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है.

स्क्रीनिंग के बाद किया जाएगा ट्रीटमेंट

सीएमओ का कहना है कि ऐसे मरीजों की स्क्रीनिंग के बाद ट्रीटमेंट किया जाएगा. मरीजों को जो दवाईयां प्रेसक्राइव होती हैं तो उस तरह की दवाईयां दी जाती हैं. सीएमओ का कहना है कि सामान्य तौर पर ऐसे बंदियों को अलग रखने की जरूरत नहीं है. इन मरीजों की एंटी वायरल दवाईयां चलेंगी.

जांच से डर रहे कैदी

बताया गया कि जेल में चल रही एचआईवी जांच की प्रक्रिया में बंदी भाग नहीं लेना चाह रहे हैं. अभी तक किसी महिला बंदी में इसकी पुष्टि नहीं हुई है. फिलहाल जेल प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. लोगों में कानाफूसी का दौर जारी है. इस बात पर चर्चा हो रही है कि आखिर 10 लोगों में एचआईवी संक्रमण फैला कैसे.

लेखक

Madhvi Tanwar

Police Media News

Leave a comment