Others

जेल परिसरो में भी देखने को मिल रही है छठ महापर्व की धूम

जेल परिसरो में भी देखने को मिल रही है छठ महापर्व की धूम

लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर हर तरफ खुशी और भक्ति का माहौल है। श्रद्धालु भगवान भास्कर की उपासना कर रहे हैं तो छठी मईया के गीत से वातावरण एकदम भक्तिमय हो रहा है।नवादा मंडल में भी छठ का महापर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। सड़के और गलियों में तो छठी मइयां के गीत गुंजायमान हैं ही वहीं नवादा मंडल कारा परिसर में बंद तीन महिला कैदी भी सूर्योंपासना के व्रत को पूरी भक्ति और श्रद्धा के साथ कर रही हैं। बहरहाल जेल में महापर्व छठ की रौनक देखते ही बन रही है। वहीं जेल प्रशासन ने भी छठ पर्व के लिए खास इंतजाम किए हैं। 

जेल के अंदर उमड़ा आस्था का सैलाब

लोक आस्था और सूर्य उपासना का महापर्व छठ बिहार- उत्तर प्रदेश सहित देश के कई हिस्सों में बड़े ही उल्लास और भक्ति के साथ मनाया जा रहा है वहीं नवादा मंडल की सड़कों-गलियों में ही नहीं बल्कि मंडल कारा परिसर में भी महापर्व छठ की शोभा देखते ही बन रही है।  जेल के अंदर छठ पर्व के मद्देनजर आस्था का सैलाब देखने को मिल रहा है। बताया जा रहा है कि  नवादा मंडल कारा में बंद तीन महिला कैदियों ने छठ पूजा का अनुष्ठान किया है. जेल उपाधीक्षक रामविलास दास ने बताया कि बेगूसराय की रहने वाली रीता देवी एक महीने पहले एक मामले में जेल आई हैं। जबकि सिरदला के मझौली स्कूल की सचिव चिंता देवी और उनकी सहयोगी जिनका नाम भी चिंता देवी है, ये व्रत कर रही हैं।इन्हीं तीन महिला बंदियों ने छठ व्रत का अनुष्ठान किया है
 

प्रशासन ने मुहैया कराई सारी सुविधा

नवादा मंडल कारा के अधीक्षक अमन प्रसाद ने बताया कि  छठ व्रत कर रही कैदियों के लिए सारी व्यवस्थाएं जेल प्रशासन ने की है। उन्होने बताया कि जेल प्रशासन ने जेल के भीतर स्थित तालाब को साफ करवाकर उसमें गंगाजल डलवाया है जहां श्रद्धालु भगवान भास्कर को अ‌र्ध्य अर्पित करेंगे। अमन प्रसाद ने कहा कि छठ कर रहे कैदियों को प्रसाद, सूप, टोकरी के साथ नए कपड़े भी मुहैया कराए गए हैं। इसके साथ ही बंदियों के बीच पूजन सामग्री भी बांटी गई है। उन्होंने बताया कि भले ही व्रत कुछ बंदी ही कर रहे हैं, लेकिन उनकी मदद सभी कैदी कर रहे हैं।

OTHER VIDEO : 
 

दूसरे कैदी भी कर रहे हैं सहयोग 

वही मंडल कारा में छठी मैया के कर्णप्रिय गीत गूंज रहे हैं। जेल के भीतर छठ के गीत से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है. महिला वार्ड में बंद तीनों महिलाओं को अन्य महिला बंदियों के साथ-साथ पुरुष कैदियों का भी भरपूर साथ मिल रहा है। वहीं जेल प्रशासन ने पूजा के लिए तीनों महिलाओं को सारी सुविधाएं मुहैया कराई हैं। लोहंडा के दिन खरना का प्रसाद बनाया गया जिसे पूरे जेल में सभी बंदियों एवं जेल प्रशासन के बीच बांटा गया तीनों महिला कैदियों के छठ व्रत किए जाने को लेकर जेल परिसर का माहौल भक्तिमय हो गया है। बताय जा रहा है कि जेल के सभी वार्डों की सफाई की गई है पुरुष वार्ड में कैदी छठ के गीत गाकर पूरे माहौल में पवित्रता का अहसास करवा रहे हैं।

लेखक

Sandhya mishra

Police Media News

Leave a comment