Others

कोर्ट मैरिज कर परिण्य सूत्र में बंधी IPS अपर्णा और IAS जोगेंद्र

कोर्ट मैरिज कर परिण्य सूत्र में बंधी IPS अपर्णा और IAS जोगेंद्र

इन दिनो जब इटली में फिल्म स्टार रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की शाही अंदाज में की गई शादी के चर्चे आम हो रहे हैं तो वहीं अलीगढ़ में भारतीय प्रशासनिक सेवा के दो अफसरों की सादगी से भरी शादी के चर्चे भी कम नहीं हैं। आपको बता दें कि मुरादाबाद में एएसपी पद पर तैनात मेरठ निवासी अपर्णा  ने अलीगढ़ में एसडीएम कोल आईएस जोगेन्द्र सिंह से कोर्ट मैरिज की है। दोनों ही अफसर 2015 बैच के हैं। सबसे खास बात है कि यह अरेंज मैरिज है। .

2015 बैच अफसर हैं दोनों

भारतीय प्रशासनिक सेवा के दो अफसर बेहद ही सादगी से परिणय सूत्र में बंध गए। आपको बता दें कि अलीगढ़ में एसडीएम कोल आईएएस जोगेन्द्र सिंह और  मुरादाबाद में एएसपी पद पर तैनात आईपीएस अपर्णा गुप्ता कोर्ट मैरिज कर एक दूजे के हो गए। हिन्दू रीति-रिवाज के अनुसार जोगेन्द्र और अपर्णा ने एक दूसरे को फूलों का हार पहनाया। जल्द ही अलीगढ़ में रिसेप्शन का आयोजन किया जाएगा। ये दोनो अफसर 2015 बैच के हैं।

दोनो अफसरों की अरेंज मैरिज है

गौर करने वाली बात है कि ये अरेंज मैरिज है। अखबार में शादी के विज्ञापन के आधार पर दोनों परिवारों ने रिश्ता तय किया है। 2017 से अलीगढ़ में एसडीएम के रूप में तैनात मथुरा निवासी आईएएस जोगेन्द्र सिंह के पिता पेशे से किसान हैं। सिविल सर्विसेज परीक्षा में सफलता पाने से पहले जोगेन्द्र ने 2011 में नोएडा स्थित अमेटी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया। वहीं मेरठ के किला परीक्षितगढ़ स्थित कोरल स्प्रिंग कॉलोनी निवासी आईपीएस अपर्णा गुप्ता इस समय मुरादाबाद में एएसपी के पद पर तैनात हैं। अपर्णा की गिनती तेज-तर्रार अफसरों में की जाती है। 

विशेष विवाह अधिनियम-1954 के तहत मान्य हुई शादी

भारत की सर्वोच्च सेवा में तैनात दोनों अफसरों ने सोमवार को अलीगढ़ में विशेष विवाह अधिकारी एडीएम सिटी एसबी सिंह की कोर्ट में शादी की। कोर्ट मैरिज रजिस्टर में 347 संख्या क्रमांक पर दोनों की शादी का ब्यौरा दर्ज किया गया। विशेष विवाह अधिनियम-1954 के अर्न्तगत विशेष विवाह अधिकारी ने इस शादी को मान्यता प्रदान की। आपको बता दें कि विशेष विवाह अधिनियम-1954 के तहत विशेष विवाह अधिकारी के कार्यालय में निर्धारित प्रारूप पर आवेदन करने के बाद 90 दिन में शादी करना अनिवार्य होता है। जिसके चलते जोगेन्द्र और अपर्णा की कोर्ट मैरिज के लिए आवेदन अक्टूबर माह में ही कर दिया गया था।

लेखक

Nisha Sharma

Police Media News

Leave a comment