Others

ट्रैक्टर परेड: आदोंलनकारी किसानों को काबू करने में जुटी पुलिस, जानें कहां क्या है माहौल

ट्रैक्टर परेड: आदोंलनकारी किसानों को काबू करने में जुटी पुलिस, जानें कहां क्या है माहौल

आंदोलनकारी किसानों ने तय समय से पहले ट्रैक्टर मार्च शुरू कर दिया है. आज आंदोलन का 62वां दिन है. गणतंत्र दिवस की परेड से पहले ही किसानों ने अपना ट्रैक्टर मार्च निकालना शुरू कर दिया है. टिकरी और गाजीपर बॉर्डर से किसान पैदल और ट्रैक्टरों पर निकल चुके हैं. कई जगहों पर पुलिस ने आंदोलकारियों को काबू करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया है. वहीं किसान सिंघु बॉर्डर से शांतिपूर्ण तरीके से आगे बढ़ रहे हैं. यहां हम आपको बताएंगे कहां क्या हुआ…

सिंघु बॉर्डर में गतिरोध

पुलिस ने सिंघु बॉर्डर की तरफ जाने वाले रास्ते बंद कर दिए है. ट्रैक्टर यात्रा में शामिल में होने जा रही एंबुलेंस को भी पुलिस ने रोक दिया है. सिंघु बॉर्डर से किसानों की ट्रैक्टर रैली कंझावला चौक-औचंदी बॉर्डर-केएमपी-जीटी रोड जंक्शन की ओर बढ़ी.  इसके बाद रैली दिल्ली के संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर तक पहुंची. यहां से रैली डीटीयू-शाहबाद-एसबी डेयरी-दरवाला- बवाना टी-पॉइंट- कंझावला चौक-खरखौदा टोल प्लाजा की ओर बढ़ेगी. संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में किसान पुलिस की वाटर कैनन गाड़ी पर चढ़ गए. संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया. 

यह है पहला रूट

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक किसानों के ट्रैक्टर मार्च का पहला रूट सिंघु बॉर्डर से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, डीटीयू, शाहाबाद डेरी, बरवाला विलेज,पुट खुर्द विलेज, कंझावला चौक, कुतुब गार्ड, औचंडी बॉर्डर होगा. यहीं से होकर किसान ट्रैक्टर मार्च करेंगे. इसके चलते NH44 सिंघु शनि मंदिर से अशोक फार्म सुंदरपुर माजरा ,कुशक कॉलोनी, मुकरबा जीटिके डिपो के ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है. वहीं बवाना की ओर जाना वाला ट्रैफिक जेल रोड, जी3एस मॉल, मधुवन चौक, रोहिणी ईस्ट मेट्रो, रिठाला, झंडा चौक की तरफ डायवर्ट किया गया है. कंझावला की ओर जाने वाला ट्रैफिक कराला कंझावला विलेज, कुतुब गढ़ी रोड की तरफ डायवर्ट किया गया है.

कंटेनर हटाकर अक्षरधाम की तरफ जाने की कोशिश

गाजीपुर बार्डर पर किसानों के प्रदर्शनस्थल पर ट्रैक्टर रैली से पहले बड़ी संख्या में ट्रैक्टर खड़े दिखे. गाजीपुर बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस की बेरिकेडिंग को तोड़कर किसान दिल्ली के बॉर्डर में घुस गए. किसानों की ट्रैक्टर रैली को देखते हुए पुलिस गाजीपुर बॉर्डर पर ड्रोन की मदद से निगरानी कर रही है. यहां से  किसान आनंद विहार मोड़ तक पहुंचे, लेकिन पुलिस ने नेशनल हाइवे पर ही किसानों को रोका. गाजीपुर में कुछ किसान कंटेनर हटाकर अक्षरधाम की तरफ जाने की कोशिश की. हालांकि किसान नेता उन्हें समझाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उत्तराखंड वाले किसान मानने को तैयार नहीं है. भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि हमें एक रूट दिया गया है, हम उसी रूट से जा रहे हैं. आंदोलन खत्म नहीं होगा. नियमों का पूरा पालन किया जाएगा. 

यह है दूसरा रूट

ट्रैक्टर मार्च का तीसरा रूट गाजीपुर बॉर्डर NH 24 का कुछ हिस्सा रोड नंबर 56 आनंद विहार अप्सरा बॉर्डर होगा. फिर वो लोग हापुड़, भोपुरा, आईएमएस कॉलेज लाल कुआं से होते हुए गाजीपुर बॉर्डर वापस आएंगे. इसके चलते NH 24 पर रिंग रोड से कमर्शियल वाहन कमर्शियल वाहनों को आने की अनुमति नही होगी. NH पर नाला कट और कोंडली लाइट से आने की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा रोड 56 पर भी हसनपुर डिपो पटपड़गंज अशोका निकेतन और विवेक विहार से आने की अनुमति नहीं  है. अप्सरा बॉर्डर पर आने वाले ट्रैफिक को नहीं आने दिया जा रहा है.

टिकरी बॉर्डर में भारी पुलिस फोर्स तैनात

प्रदर्शनकारी किसानों ने दिल्ली-हरियाणा टिकरी बॉर्डर पर पुलिस बैरिकेडिंग तोड़ दी. इसके बाद टिकरी बॉर्डर से करीब 400 किसान दिल्ली के लिए पैदल निकले.  पुलिस की बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे कुछ किसानों के हाथ में डंडे थे. इसके अलावा हर ट्रैक्टर में 10 लोग हैं. किसान ट्रैक्टरों की छत पर भी बैठे हैं. ट्रैक्टर के साथ कुछ जीप भी निकली हैं.  ट्रैक्टर रैली का रूट टिकरी सीमा-नांगलोई-बापरोला गांव-नजफगढ़-झरोदा बॉर्डर-रोहतक बाईपास-आसोदा टोल प्लाजा है. नांगलोई चौक पर जाम में फंसी एंबुलेंस को वापस भेजा गया. एंबुलेंस दूसरे रास्ते से गई. बाहरी दिल्ली के नांगलोई चौक में भारी संख्या में पुलिस फोर्स है. मार्केट पूरी तरह से बंद है और पुलिस अलर्ट पर है.

यह है तीसरा रूट

टिकरी बॉर्डर वाले दूसरे रूट पर ट्रैक्टर का रूट नांगलोई, बपरोला विलेज, नजफगढ़, झरोदा बॉर्डर,रोहतक बाईपास, बहादुरगढ़ होगा. वहीं इसके चलते ट्रैफिक को घेवरा मोड़, पीरागढ़ी चौक से डिस्ट्रिक्ट सेंटर और मंगोल पूरी तक डाइवर्ट किया जाएगा. झटीकरा मोड़, नजफगढ़ और द्वारका मोड़ से कमर्शियल वाहन को नही आने दिया जाएगा. इसके अलावा किराड़ी मोड़ से रोहतक रोड तक आने की इजाज़त नहीं है.

लेखक

Madhavi Tanwar

Police Media News

Leave a comment