Smart Policing

जानें कैसे मिशन शक्ति के तहत यूपी के हर थानों पर कैसे तैनात हुई महिला थानेदार

जानें कैसे मिशन शक्ति के तहत यूपी के हर थानों पर कैसे तैनात हुई महिला थानेदार

प्रदेशभर में चल रहे 'मिशन शक्ति' के तहत सुल्तानपुर पुलिस ने शानदार पहल पेश की। पुलिस द्वारा एक दिन के लिए सभी थानों के प्रभारी की कुर्सी इंटरमीडिएट की छात्राओं को सौंपी गई। हालांकि छात्राओं ने बेहद गंभीरता से अपने पद के दायित्वों को संभाला। शहर के ओमनगर निवासी मनोज कुमार पांडेय की पुत्री गोपाल गर्ल्स पब्लिक स्कूल में इंटरमीडिएट की छात्रा रितुल पांडेय को शुक्रवार को एसपी शिवहरी मीणा ने मिशन शक्ति के तहत नगर कोतवाल बनाया।

शिकायतों के निस्तारण के निर्देश

रितुल पांडेय दो बजे से तीन बजे तक नगर कोतवाली में रहीं। हालांकि रितुल ने अपनी शिकायत लेकर कोतवाली में पहुंचने वालों से न केवल सलीके से बातचीत की, इसके साथ ही शिकायतों के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। रितुल ने कोतवाली के अभिलेखों की भी जांच की।
ड्यूटी के प्रति समर्पित रहने का पढ़ाया पाठ

महक सिंह को एसओ मोतिगरपुर

दूसरी तरफ मोतिगरपुर क्षेत्र के पेमापुर में स्थित श्याम कुमारी बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज की इंटरमीडिएट की छात्रा महक सिंह को एसओ मोतिगरपुर बनाया गया। महक थाने में एफआइआर दर्ज करने से लेकर अपराध रजिस्टर, बीट रजिस्टर, शस्त्रागार, मालखाना, महिला हेल्प डेस्क सहित कोतवाली परिसर की साफ-सफाई और देखरेख का भी निरीक्षण किया। साथ ही महिला सिपाहियों को ड्यूटी के प्रति समर्पित और ईमानदार रहने का पाठ पढ़ाया। जबकि महक सिंह ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि दो घंटे का प्रभारी बनने पर उसे बहुत खुशी हुई। 

भूमि विवाद का निस्तारण 

कुड़वार थाने के पूरे कुबेर तिवारी का पुरवा मजरे प्रतापपुर की रहने वाली छात्रा चंचल तिवारी पुत्री जय प्रकाश तिवारी ने शुक्रवार को थानाध्यक्ष की कुर्सी संभाली। चंचल तिवारी ने मारपीट के मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए महिला फरियादी रीमा यादव पत्नी शिव कुमार यादव निवासी कुंभाई थाना कुड़वार की शिकायत पर भूमि विवाद का निस्तारण कराया।

संदिग्ध लोगों व वाहनों को किया चेक 

एसओ को पद संभालते हुए बल्दीराय में बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा अखिलेश तिवारी उर्फ डाली ने फरियादियों के प्रार्थना पत्र की सुनवाई की। छात्रा ने पुलिस टीम के साथ बल्दीराय कस्बे में संदिग्ध लोगों व वाहनों को चेक किया। थाने के कार्यालय, लॉकअप समेत अन्य स्थानों का निरीक्षण किया।

संवाददाता

JYOTI MEHRA

Police Media News

Leave a comment