Smart Policing

लखनऊ पुलिस के सिपाहियों को पढ़ाया जाएगा अनुशासन का पाठ

लखनऊ पुलिस के सिपाहियों को पढ़ाया जाएगा अनुशासन का पाठ

राजधानी लखनऊ में यूपी पुलिस के सिपाहियों द्वारा एक बेकसूर की हत्या के बाद पुलिस महकमें को काफी बदनामी झेलनी पड़ी है। ऐसे में लखनऊ पुलिस के बड़े अधिकारियों ने अब वर्दीवालों को अनुशासित करने का बड़ा फैसला लिय है। अधिकारियों की अनुशासन की क्लास मे सिपाहियों को मानवीय पहलूओं से जुड़ी जानकारी दी जाएगी । 12 दिन की इस ट्रेनिंग के दौरान सिपाहियों को संयम बरतने के गुर भी सिखाए जाएंगे।

बड़े अधिकारी देंगे सिपाहियों को ट्रेेनिगं

राजधानी लखनऊ में प्राइवेट कंपनी के मैनेजर की हत्या ने यूपी पुलिस की कार्यशैली को सवालों के कटघरे में ला खड़ा किया है। सिपाहियों की बर्बरता से मारे गए एक बेकसूर की मौत ने यूपी पुलिस को देशभर में शर्मिंदा कर दिया है। बहरहाल इस घटना से सबक लेते हुए अब लखनऊ पुलिस के बड़े अधिकारियों ने कमर कस ली है और अब सिपाहियों को अनुशासित बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए बकायदा आला अधिकारी सिपाहियों को 12 दिन की ट्रेनिंग देंगे। बताया जा रहा है कि लखनऊ में तैनात 6000 सिपाहियों को 300-300 के बैच में अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाएगा। 

OTHER VIDEO : 


जनता से संयम बरतने के गुर सिखाएंगे

बताया जा रहा है कि हर रोज 12 घंटे की ट्रेनिंग होगी जिसमे सिपाहियों को मानवीय पहलुओं से जुड़ने की नसीहतें दी जाएंगी। सिपाहियों को बताया जाएगा कि कैसे एक गलती पुलिस की छवि को दागदार कर सकती है। गौर करने वाली बात है कि सिपाहियों को दी जाने वाली इस ट्रेनिंग की पहल एडीजी जोन राजीव कृष्ण ने की है। सिपाहियों को समझाया जाएगा कि कैसे जनता से संवाद करना है,संयम बरतने का गुर सिखाते हुए सिपाहियों को बताया जाएगा कि किसी भी मामले की जांच में उग्र नहीं होना चाहिए । सिपाहियों को बताया जाएगा कि बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों से अदब से पेश आएं ।

व्यवहार पर नियंत्रण रखना सिखाया जाएगा

शस्त्रों के रखरखाव की जानकारी भी सिपाहियों को दी जाएगी। इसके तहत सिपाहियों को समझाया जाएगा कि होलस्टर में ही पिस्टल रखनी है और उसका दिखावा कतई नहीं करना है। इसके अलावा भीड़ नियंत्रण के समय व्यवहार को नियंत्रित रखने के बारे में भी सिपाहियों को जानकारी दी जाएगी। वीआईपी मूवमेंट के समय कैसा व्यवहार होना चाहिए इस बारे में भी सिपाहियों को भली-भांति समझाया जाएगा। एडीजी राजीव कृष्ण के नेतृत्व में सोमवार से ये ट्रेनिंग शुरू कर दी जाएगी। सिपाहियों को ट्रेनिंग सोमवार से शनिवार तक दी जाएगी। और ट्रेनिंग का समय सुबह 6.30 से शाम 6.30 तक का होगा। इस तरीके से करीब 20 बैच बनाकर लखनऊ पुलिस के सिपाहियों  को नैतिक मूल्यों से रूबरू कराया जाएगा

लेखक

Nisha Sharma

Police Media News

Leave a comment