Khaki Connection

जिले की पुलिस को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए एसपी आकाश तोमर ने करवाया बलवा ड्रिल

जिले की पुलिस को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए एसपी आकाश तोमर ने करवाया बलवा ड्रिल

संतकबीर नगर जिले में स्थित पुलिस लाइन में एकाएक बड़ी तादात में बलवाई और दंगाइयों ने घुसने के बाद पथराव, आगजनी और गोलीबारी शुरू कर दी। जिससे पुलिस लाइन में हर ओर अफरा तफरी मच गई। दरअसल यह दंगाई और बलवाई असली नहीं बल्कि नकली थे । यह सब और कुछ नही बल्कि अपनी पुलिस को चुस्त दुरुस्त रखने का एसपी आकाश तोमर का एक तरीका था । जिसके लिए उन्होंने यह पुलिस का बलवा ड्रिल करवाया था । जिसकी तैयारियां एसपी आकाश तोमर इसलिए करवा रहा है ताकि निकट समय मे आने वाले दशहरा दिवाली के त्यौहारों के साथ किसी भी अराजक स्तिथि से निपटने के लिए पुलिस एलर्ट मोड पर रहे । एसपी का कहना है संतकबीरन नगर में कानून का इकबाल बुलंद है और ईद की तरह ही दशहर और दीवली का त्यौहार भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होगा ।

दंगे से निपटने का प्रयास


ज़िले में कानून व्यवस्था दुरुस्त और पुलिस को मुस्तैद रखने के लिए मंगलवार सुबह ही एसपी आकाश तोमर के निर्देश पर  संतकबीर नगर पुलिस ने पुलिस लाइन में बलवा ड्रिल का प्रदर्शन किया। बलवा ड्रिल प्रदर्शन में पुलिस के एक गुट ने आतताई बनकर हंगामा किया और बलवा अथवा दंगे की घटना को अंजाम दिया। वहीं दूसरा गुट बलवा को रोकने में जुटा रहा। बलवा सहित अन्य घटनाओं से पुलिस को निपटने के लिए प्रत्येक वर्ष समय-समय पर बलवा ड्रिल प्रदर्शन का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में एसपी आकाश तोमर ने भी पुलिस का हर स्तिथि से निपटने के सक्षम बनाने के लिए बलवा ड्रिल का आयोजन किया । जिसमें पुलिस कर्मियों को दो गुटों में विभाजित किया जाता है। एक गुट बलवा को अंजाम देने वाला जबकि दूसरा गुट बलवा अथवा दंगे की घटना को रोकने वाला होता है। 


पुलिस रहे चौकस - एसपी


बलवा ड्रिल के दौरान जो मंजर देखने को मिला वो हकीकत से काफी कुछ मिलता जुलता हुआ एहसास करा रहा था । सभी पुलिस कर्मियों को दंगा होने के दौरान पुलिस की तरफ से की जाने वाली कार्रवाई को अलग अलग टीम बना कर प्रदर्शित किया गया । अलग अलग टीमों मे L.I.U पार्टी, सिविल पुलिस पार्टी, फायर ब्रिगेड पार्टी, लाठी पार्टी चिकित्सा पार्टी इत्यादि के रूप में पुलिस कर्मियों को अभ्यास कराया गया ।  पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने सभी थाना प्रभारी को सुरक्षा से सम्बन्धित सभी उपकरणों एवं शस्त्रों को हर हाल मे अपने पास रखने के लिए निर्देश दिए । एसपी ने कहा कि जनता की सुरक्षा करना हमारा धर्म है और उसमें हम कोई लापरवाही नही होने देंगे।

लेखक

Madhavi Tanwar

Police Media News

Leave a comment