Others

यूपी में अपराधियों व माफिया के खिलाफ लगातार एक्शन में योगी सरकार

यूपी में अपराधियों व माफिया के खिलाफ लगातार एक्शन में योगी सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के माफिया व अपराधियों पर कड़े एक्शन लेने के निर्देश के बाद से पुलिस और प्रशासन नरमी बरतने के मूड में नहीं है। माफिया व अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस कार्रवाई का सिलसिला तेजी से जारी है। बाहुबली मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद के अलावा अन्य माफिया के गुर्गों की संपत्तियां भी लगातार जब्त की जा रही हैं। इस कड़ी में लखनऊ, अंबेडकरनगर, प्रयागराज और अन्य जिलों की पुलिस ने अभियान के तहत कड़ी कार्रवाई की है। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के निर्देश पर इस वर्ष गैंगेस्टर एक्ट के तहत अपराधियों की काली कमाई से जुटाई गई 266 करोड़ रुपये से अधिक की संपित्त जब्त की गई है।

इन अपराधियों को गिरफ्तार भी किया गया

लखनऊ कमिश्नरेट में पुलिस ने मंगलवार को कुख्यात मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद, सलीम, रुस्तम, सोहराब व खान मुबारक समेत अन्य माफिया के गुर्गों पर शिकंजा कसा है। लखनऊ में एक साथ 42 स्थानों पर छापेमारी की गई। पुलिस ने मुख्तार के करीबी अभिषेक बाबू व शहजादे कुरैशी समेत 11 अपराधियों को गिरफ्तार भी किया गया है। वहीं अंबेडकरनगर पुलिस ने माफिया खान मुबारक व उसके गिरोह पद शिकंजा कसा है। गैंगेस्टर एक्ट के तहत खान मुबारक की हंसवर बाजार में स्थित दो दुकानों को ध्वस्त कराया। यह संपित्त अपराध की काली कमाई से जुटाई गई थी। दोनों दुकानों की कीमत करीब 1.30 करोड़ रुपये बताई जा रही है। खान मुबारक के विरुद्ध अंबेडकरनगर समेत अन्य जिलों में 35 मुकदमे दर्ज हैं। इससे पूर्व खान मुबारक की करीब तीन करोड़ की संपित्त जब्त की गई थी। इसके साथ ही खान मुबारक के करीबी व एक लाख रुपये के इनामी बदमाश परवेज की करीब 50 लाख रुपये की संपित्त कुर्क की गई है।

सूबे में गैंगेस्टर एक्ट के तहत

डीजीपी के पीआरओ एएसपी अभय नाथ त्रिपाठी ने बताया कि एक जनवरी से 31 अगस्त के बीच पुलिस ने सूबे में गैंगेस्टर एक्ट के तहत 2703 मुकदमे दर्ज कर 8906 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। गैंगेस्ट एक्ट के तहत 439 मामलों में पुलिस ने अपराधियों की करीब 266.31 करोड़ रुपये की संपित्त जब्त की है। इसी कड़ी में सीतापुर पुलिस ने गैंगेस्टर एक्ट के 12 मामलों में 83 लाख, बस्ती पुलिस ने गैंगेस्टर एक्ट में तीन अपराधियों की 36 लाख तथा बलरामपुर पुलिस ने गैंगेस्टर एक्ट के आरोपित अहमद सई की करीब 91 लाख की संपित्त जब्त की गई है। बीते दिनों से माफिया मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद व अन्य की अवैध संपित्तयों पर बुलडोजर चल रहा है। इसी क्रम में पूर्व सांसद और माफिया सरगना अतीक अहमद के प्रयागराज के चकिया स्थित आलीशान आशियाने (निवास) को भी मंगलवार दोपहर ढहा दिया गया। भारी पुलिस बल और प्रशासनिक अफसरों की मौजूदगी में प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) की टीम ने करीब साढ़े पांच घंटे की ध्वस्तीकरण कार्रवाई में पांच बीघे में बने निवास को पूरी तरह जमींदोज करा दिया। कहीं छत तक नहीं छोड़ी गई। नक्शा स्वीकृत कराए बिना निर्माण कराए जाने पर यह कार्रवाई की गई। स्थानीय लोगों के साथ कुछ सपा कार्यकर्ताओं का विरोध बेअसर रहा। ढहाए गए आशियाने की कीमत करीब 40 से 50 करोड़ रुपये अनुमानित है। इसे अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई माना जा रहा है। 

लेखक

Sandhya mishra

Police Media News

Leave a comment