Smart Policing

कुंभ 2019 में नए अंदाज में दिखेगी यूपी पुलिस

कुंभ 2019 में नए अंदाज में दिखेगी यूपी पुलिस

 

संगम नगरी इलाहाबाद में 2019 में लगने वाले कुंभ को लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही है। सरकारी अमला अपनी अपनी तरह से कुंभ की तैयारी में जुटा है। लेकिन अबकी बार मेले में लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाली पुलिस का अंदाज जुदा होगा । लोगों की सुरक्षा जिम्मा तो पुलिस संभालेगी ही साथ ही मेले में देश के कोने कोने से आने वाले लोगों से उन्हीं की भाषा में शिष्टाचार पूर्वक संवाद करेगी। इसके लिए बकायदा पुलिसकर्मियों को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी । जिसमें   गोविंदबल्लभ पंत सामाजिक संस्था सहयोग करेगी...इसके लिए गोविंद पंत संस्था के अधिकारियों और पुलिस के बीच एक करार हुआ है। इस बात की जानकारी इलाहाबाद के आईजी मोहित अग्रवाल ने दी ।

पुलिस को दी जाएगी ट्रेनिंग

इलाहाबाद के आईजी मोहित अग्रवाल और गोविंद बल्लभ पंत संस्था के निदेशक प्रो.बदरीनारायण के बीच एक बैठक हुई। बैठक में ये निर्णय लिया गया कि गोविंदबल्लभ पंत संस्था पुलिस को हर तरह से मदद करेगी । देश के कोने कोने से कितने श्रद्धालु प्रयागराज की धरती पर पहुंचे इसका रिकार्ड पुलिस को मुहैय्या कराया जाएगा । साथ ही पुलिस को उन्हीं की बोली भाषा में कैसे समझाया जाए इसकी भी ट्रेनिंग देगी । बच्चो और बुजुर्गो से पुलिस किस तरह का व्यहार करे इसके लिए भी पुलिस को तैयार किया जाएगा । पुलिस के साथ गोविंद बल्लभ पंत संस्था के वॉलेंटियर भी मौजूद रहेंगे..ये वालेंटियर अलग अलग बोली और भाषा में दक्ष होंगे । संस्था की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अर्चना सिंह भी बैठक में मौजूद रहीं। 

गोविंद बल्लभ पंत संस्था के  निदेशक प्रो.बद्रीनारायण और असिस्टेंट प्रोफेसर अर्चना सिंह ने बताया श्रद्धालु ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों से मदद के अलावा मित्रवत व्यवहार की अपेक्षा भी रखते हैं। उनकी कोशिश होगी होगी वो पुलिस को इस तरह की ट्रेनिंग दे ताकि पुलिस  श्रद्धालुओं की अपेक्षा पर खरी उतर सके । 

ट्रेनिंग के जरिए व्यवहार में आएगा बदलाव 

इलाहाबाद के पुलिस अधिकारियों का मानना है कि ये ट्रेनिंग पुलिस कर्मियों के बर्ताव में काफी परिवर्तन लाएगी और पुलिस  कुंभ में आने वाले लोगों को दिलों को जीत पाने में कामयाब होगी । अब ये तो समय ही बता पाएगा कि पुलिसकर्मी अपने अधिकारियों की कसौटी पर कितना खरा उतरते हैं....क्योंकि भीड़ को संभालने में धैर्य की सबसे ज्यादा जरुरत होती है । इसलिए कुंभ मेला पुलिस कर्मियों की धैर्य की परीक्षा भी होगी । 

मुख्य संवाददाता

Police Media

Police Media News

Leave a comment