Super Cop

वाराणसी की लेडी पुलिस ने कायम की बहादुरी की मिसाल, बचाई कई जिंदगियां

वाराणसी की लेडी पुलिस ने कायम की बहादुरी की मिसाल, बचाई कई जिंदगियां

अक्सर यूपी पुलिस की कार्यशैली को लेकर गाहे-बगाहे सवालिया निशान लगते रहते हैं। लेकिन आरोप-प्रत्यारोप झेलते इस यूपी पुलिस महकमे में कुछ वर्दीवाले ऐसे भी हैं जो फर्ज की खातिर जान देने को भी तैयार रहते हैं। बहरहाल पुरूष पुलिसवालों की जाबांजी की कहानियां तो आए दिन सुनते ही रहते हैं लेकिन जब महिलाएं किसी मामले में पुरूषों से पीछे नहीं तो बहादुरी के मामले में कैसे पीछे रह सकती हैं। जी हां उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले की लेडी पुलिस अंकिता सिंह ने भी बहादुरी की वो मिसाल कायम की है कि हर जुबां से इस महिला पुलिस की तारीफ सुनी जा सकती है। आपको बता दें कि अंकिता ने अपनी जिंदगी दांव पर लगाकर कई लोगों को काल के गाल में समाने से बचाया

जानिए क्या है पूरा मामला

हिंदी सिनेमा के रूपहले पर्दे पर तो नायिकाएं बहादुरी की मिसाल बनती दिखती हैं लेकिन वारणसी में एक रियल नायिका ने असल जिंदगी में अपनी बहादुरी का लोहा मनवा  दिया। बताया जा रहा है कि मडुवाडीह थाने के भेलुपुर सर्किल लहरतारा में एक बहुमंजिला इमारत में विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना भयानक था कि दूर-दूर तक का इलाका दहल गया। बताया जा रहा है कि इस इमारत में पटाखा फैक्ट्री अवैध रूप से चल रही थी। आशंका है कि उसी फैक्ट्री में धमाका होने से ब्लास्ट हुआ। इस धमाके के बाद चारो-तरफ अफरा-तफरी मच गई। पुलिस को भी इस विस्फोट की सूचना दे दी गई । सीओ चेतगंज अंकिता को भी इस बात की जानकारी मिली तो वे खुद को रोक नहीं पाई। सर्किल ना होने के बावजूद भी वे मौके पर पहुंच गई। और फिर ये रियल नायिका अपनी जिंदगी की परवाह किए बिना विस्फोट वाली इमारत में घुस गई। अंकिता ने जाबांजी दिखाते हुए एक के बाद एक इमारत में फंसे हुए कई लोगों को खिड़की से बाहर निकलवाया और फिर खुद भी खिड़की से कूद कर बाहर आ गई। इस बहादुर लेडी पुलिस ने  मलबे में दबे लोगों को भी निकलवाकर कबीरचौरा स्थित मंडलीय हॉस्पीटल भिजवाया। इस घटना में एक शख्स की मौत हो गई है और कई घायल हुए हैं। घायलों का बीएचयू के ट्रामा सेंटर में इलाज चल रहा है ।  वहीं संदिग्ध परिस्थितियों मे हुए धमाके के पीछे की वजह पुलिस सिलेंडर ब्लास्ट मानकर जांच में जुट गई है।   
 

विरासत में मिली है बहादुरी

बहरहाल कई जिंदगियां बचाने वाली अंकिता की हर कोई तारीफ कर रहा है। उनकी जांबाजी क सैल्यूट किया जा रहा है। यूपी पुलिस की ये बहादुर महिला सिपाही पुलिस विभाग में 2007 बैच की एक पीपीएस अधिकारी है और वाराणसी जिले में सीओ पद पर काबिज हैं । मूल रूप से देवरिया जिले की निवासी अंकिता का जन्म 1981 में हुआ। बताया जा रहा है कि अंकिता सिंह के परिवार के कई लोग पुलिस विभाग में रहकर जनता की सेवा में तत्पर हैं। अंकिता के पिता और उनके दोनो भाई भी पुलिस विभाग में हैं। यानी बहादुरी तो अंकिता को विरासत में मिली है। लेकिन जो भी इस महिला पुलिस की  बहादुरी से आज वर्दी भी फख्र महसूस कर रही है। अपनी जिंदगी दांव पर लगाकर दूसरों की जिंदगी बचाने वाली इस लेडी पुलिस को पुलिस मीडिया न्यूज भी सलाम करता है।

लेखक

Nisha Sharma

Police Media News

Leave a comment