Smart Policing

ट्रैफिक पुलिसकर्मी अब मुंह से नहीं हाथ से सीटी बजाकर करेंगे ट्रैफिक कंट्रोल

ट्रैफिक पुलिसकर्मी अब मुंह से नहीं हाथ से सीटी बजाकर करेंगे ट्रैफिक कंट्रोल

सड़कों पर ट्रैफिक कंट्रोल करने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को हर पल धूल-प्रदूषण से दो-चार होना पड़ता है। बहरहाल ट्रैफिक पुलिसवालों के लिए अब खुशखबरी है। दरअसल उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए यातायात और सुरक्षा सलाहकार केके.छाबड़ा ने एक ऐसी सीटी का अविष्कार किया है जो हाथ से बजेगी। य़ानी अब मुंह से सीटी बजाने की ट्रैफिक पुलिसवालो को कोई जरूरत ही नहीं।

जानिए पूरा मामला

हल वक्त धूल-प्रदूषण का सामना करने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की समस्याओं को देखते हुए यातायात और सुरक्षा सलाहकार केके छाबड़ा ने एक ऐसा तोड़ निकाला है जो ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की दुश्वारियों को काफी हद तक दूर करने में मदद करेगा। जानकारी के मुताबिक केके छाबड़ा ने ट्रैफिक पुलिसवालों के लिए रक्षक सीटी का इजात किया है। इस रक्षक सीटी की खास बात ये है कि इसे मुंह से बजाने की कोई जरूर नहीं। बस हाथ की मदद से छोटे से बटन को दबाकर सीटी बजाई जा सकेगी। छाबड़ा के मुताबिक इस सीटी की आवाज मुंह से बजाई जाने वाली सीटी से भी तेज होगी। 

OTHER VIDEO : 

अभी और भी काम जारी है

केके छाबड़ा ने बताया कि  इस सीटी को लेकर काम अभी भी जारी है। अभी इसमे सायरन की आवाज,ठहरिए, फिर चलिए जैसी आवाज को भी जोड़ा जा रहा है ताकि ट्रैफिक पुलिसकर्मी वायु प्रदूषण से बच सके और मुंह पर मास्क लगाकर हाथ से सीटी बजा सकें। उन्होने बताया कि लखनऊ में वे इसका परीक्षण कर चुके हैं। और अब मेरठ के एसपी ट्रैफिक को इस बाबत बताया गया है

लेखक

Nisha Sharma

Police Media News

Leave a comment