Smart Policing

सुल्लतानपुर और जालौन को जल्द मिलेंगे पुलिस ट्रेनिंग स्कूल

सुल्लतानपुर और जालौन को जल्द मिलेंगे पुलिस ट्रेनिंग स्कूल

यूपी में पुलिस के लिए नए रिक्रूट्स को ट्रेनिंग देने के लिए सुल्तानपुर और जालौन में भी पुलिस ट्रेनिंग स्कूल जल्द ही तैयार हो जाएगा। बाकायदा इसका काम शुरु करा दिया गया है जो तेजी से चल रहा है। प्रशिक्षण निदेशालय से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही इन दोनों ट्रेनिंग स्कूलों के उद्धाटन के लिए तिथि निर्धारित की जाएगी ।   

जानकारी के मुताबिक 

बताया जा रहा है कि सुल्तानपुर में 800 की क्षमता का एक ट्रेनिंग स्कूल तैयार किया जा रहा है। इसके लिए पिछले दिनों एक करोड़ 17 लाख रुपये की रकम ट्रेनिंग स्कूल के लिए अलग-अलग मदों में जारी की गई है। सुल्तानपुर में बन रहे ट्रेनिंग स्कूल पर 11.37 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसी तरह जालौन में भी एक ट्रेनिंग स्कूल तैयार किया जा रहा है। यहां डेढ़ सौ एकड़ में प्रशिक्षण केंद्र खोलने की तैयारी है। इसके लिए जमीन की खरीद पूरी हो चुकी है।  

नई भर्तियों के समय मिलेगी मदद

अभी तक पूरे प्रदेश में कुल 11 प्रशिक्षण विद्यालय व प्रशिक्षण केंद्र ही हैं। इसी कारण से नई भर्तियों के समय में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। प्रशिक्षण केंद्र की संख्या कम होने के चलते लगभग हर जिले में एक अस्थाई ट्रेनिंग स्कूल बनाए जाते हैं। मौजूदा समय में प्रदेश में रिक्रूट्स को प्रशिक्षित करने की क्षमता 6793 है । आने वाले समय में सरकार का इसे दो गुना करने का लक्ष्य है। जिसके लिए अन्य क्षेत्रों में भी इन केंद्रो को खोला जाएगा।

लेखक

Anshul vajpayee

Police Media News

Leave a comment