Khaki Connection

SSP सर की पाठशाला में साइबर क्राइम से बचने के गुर

SSP सर की पाठशाला में साइबर क्राइम से बचने के गुर

यूपी पुलिस मे बेहद कम अफसर ऐसे है जो क्राइम कंट्रोल के साथ ही छात्र-छात्राओं के बीच पाठशाला लगाकर एक अच्छे अध्यापक की भूमिका निभाते है । ऐसे ही अफ्सरों में से एक आगरा के एसएसपी अमित पाठक । जिनके प्रयास से ही दो पहिया वाहन चालक हैलमेट लगाना भी सिख गए । इस सब प्रयास के बाद अब उन्होनें साइबर क्राइम की बारिकियां समझाने के लिए एक टीचर के रुप में सामने आए । 

कुछ समय से तेजी से बडा साइबर क्राइम 

वर्तमान समय में साइबर क्राइम ने तेजी से अपने पैर फैलाए है । पुलिस की इस पाठशाला में सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राओं को जिन्दगी में सफल होने के सूत्र दिए, बल्कि साइबर क्राइम से किस तरह सावधान रहा जा सकता है । इसके बारे में भी छात्राओं को विस्तार से समझाया गया। एसएसपी ने छात्र-छात्राओं को हिदायत दी कि भूल से भी निजी जानकारी किसी के साथ भी साझा ना करे । 

जीवन के पहलुओं को समझाया 

अमित पाठक ने छात्र-छात्राओं के साथ अपने विद्यार्थी जीवन के कुछ पहलुओं को भी साझा किया । और कहा कि हर इंसान में कोई न कोई खूबी जरूर होती है । उस खुबी को पहचानने की जरूरत है । यदि आप अभी पूरा ध्यान पढ़ाई में लगा लेते हैं । तो आप अपना कैरियर भी अच्छा बना पाएंगे । जिससे आपके सपने भी पूरे कर पाएंगे । लेकिन विद्यार्थियों को सबसे पहले अनुशासन में रहना जरुरी है । 

व्हाट्सऐप और फेसबुक के बारे मे दी जानकरी

एसएसपी नें छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि जीवन में कभी भी व्हाट्सऐप और फेसबुक पर अपनी निजी सामग्री शेयर न करें । किसी भी अंजान के साथ अपनी डिटेल साझा ना करे । वीडियो कॉल करने में भी सावधानी बरतें । अपनी लोकेशन भी गुप्त रखे । यही नहीं उन्होनें ट्रेफिक नियमों का पालन करने की अपील करते हुए हैलमेट लगाने के फायदे भी बताए । 

छात्रों ने की बातें साझा

इस सब के बाद छात्रा रितिक ने बताया कि आगरा में पहली बार पुलिस अंकल ने इस तरह की क्लास ली है । इस तरह की क्लास भविष्य में पहले भी होनी चाहिए । कक्षा 12 के छात्र श्रेयस कुमार का कहना था कि कोई सीनियर अफसर इस तरह छात्रों को भविष्य की उन्नति और सुरक्षा हेतु समझाते हुए क्लास ले रहे है । यह हमें प्रेरित करता है । 

लेखक

Madhavi Tanwar

Police Media News

Leave a comment