Smart Policing

बिहार पुलिस को विशेष प्रशिक्षण देंगे सेना और सीबीआइ के रिटायर्ड अधिकारी

बिहार पुलिस को विशेष प्रशिक्षण देंगे सेना और सीबीआइ के रिटायर्ड अधिकारी

बिहार पुलिस के छोटे रैंक से लेकर इंस्पेक्टर रैंक तक के पदाधिकारियों को नई तकनीक व नए कानूनों से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें रिटायर्ड हो चुके कर्मचारियों से मदद लेने की योजना बनाई जा रही है। इस काम के लिए सीबीआइ के रिटायर्ड अधिकारी, पुलिस अकादमी के अनुभवी पदाधिकारियों, पारा मिलिट्री फोर्स और सेना के रिटायर्ड कर्मचारियों से मदद ली जाएगी। इसी माह महिला सुरक्षा और भूमि विवाद के मामलों को लेकर भी विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी।

दिया जाएगा प्रशिक्षण

 बता दें कि 28 जनवरी को एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट में भूमि विवाद का प्रशिक्षण शुरू होगा। जहां बारी-बारी से अलग-अलग बैच में पुलिसकर्मियों को तीन-तीन दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। डीजी, प्रशिक्षण आलोक राज ने कहा कि बिहार पुलिस के सभी अनट्रेंड सिपाहियों को प्रशिक्षण देने के साथ एएसआइ से इंस्पेक्टर तक के पदाधिकारियों के क्षमता संवर्धन के लिए इसी माह से प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। महिला सुरक्षा और भूमि विवाद को लेकर भी विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कानूनों से परिचित होना है जरुरी

डीजी प्रशिक्षण ने कहा कि महिला सुरक्षा पर पुलिस का विशेष ध्यान है। ऐसे में पुलिस पदाधिकारियों को नए महिला कानूनों से परिचित होंना बहुत ही जरुरी है। इसके अलावा महिलाओं के साथ हुए अत्याचार मामले में जांच का तरीका कैसा हो, इसका प्रशिक्षण भी बारीकी से दिया जाएगा। किसी घटना के बाद कैसे साक्ष्य जमा करने हैं, केस डायरी कैसे तैयार करनी है, यह सारी जानकारी पुलिसकर्मियों को दी जाएगी। साथ ही आपराधिक मामलों के अनुसंधान की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए पुलिस पदाधिकारियों को फॉरेंसिक जांच का भी प्रशिक्षण देने की योजना है। इसके अलावा साइबर फ्रॉड की रोकथाम और जांच को लेकर भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बतौर ट्रेनर किया जाएगा शामिल

एएसआइ से लेकर इंस्पेक्टर तक के पदाधिकारियों को इनडोर के अलावा आउटडोर ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इसके अंतर्गत फायरिंग, फिजिकल फिटनेस के साथ तनाव दूर करने के लिए योग आदि भी कराया जाएगा। आउटडोर ट्रेनिंग के लिए नए प्रशिक्षक भी रखे जाएंगे। बिहार पुलिस के आंतरिक स्रोत यानी जिला इकाई और बीएमपी के अच्छे प्रशिक्षकों को भी बतौर ट्रेनर शामिल किया जाएगा।

संवाददाता

TRIBHUVAN

Police Media News

Leave a comment