Khaki Connection

Rajasthan Constable Exam: जूते और फर्श की तस्वीर से पेपर लीक का हुआ खुलासा, जानें इस पेपर लीक के कई पहलू

Rajasthan Constable Exam: जूते और फर्श की तस्वीर से पेपर लीक का हुआ खुलासा, जानें इस पेपर लीक के कई पहलू

राजस्थान (Rajasthan) में रीट पेपर लीक को लेकर सियासत अभी तक जारी है। बता दें रीट पेपर लीक की अभी जांच पूरी भी नहीं हुई है कि राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (Rajasthan Constable Recruitment Exam) के पेपर लीक हो गए। 14 मई की दूसरी पाली में हुई परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। पेपर लीक के बाद एक्शन में आई एसओजी (SOG) ने वायरल (Viral) हो रहे प्रश्न पत्र की तस्वीर से पेपर लीक करने वाले परीक्षा केंद्र तक पहुंच गई। दरअसल, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के14 मई की दूसरी पाली से पहले ही जयपुर के झोटवाड़ा स्थित दिवाकर पब्लिक स्कूल परीक्षा केंद्र (Diwakar Public School Exam Center) से प्रश्न-पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। 


सोशल मीडिया पर पेपर हुआ वायरल

दरअसल, सोशल मीडिया (Social Media) पर पेपर वायरल हुआ तब मामले की जानकारी एसओजी (SOG) को लगी। जिसके बाद प्रकरण को लेकर एसओजी के इंस्पेक्टर मोहनलाल पोसवाल (Inspector Mohanlal Poswal) ने एफआईआर (FIR) दर्ज करवाई। जिसके बाद पेपर लीक को लेकर एसओजी ने जांच शुरू की। जिसमें सामने आया कि सोशल मीडिया (Social Media) पर 32 से अधिक पन्नों का प्रश्नपत्र वायरल किया गया है। इन प्रश्नपत्रों में सात पन्नों पर पेपर हल कर गोले भी लगाए गए हैं। 

ऐसे हुआ खुलासा 

आपको बता दें टीपीएस कंपनी (TPS Company) के ऊपर परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी थी। टीपीएस से एसओजी ने संपर्क किया और वायरल हुए प्रश्न पत्र (Question Paper) की सीरीज का पता किया। वहां से पता चला कि प्रश्न पत्र सीकर, श्रीगंगानगर और जयपुर (Jaipur) के चार परीक्षा केंद्रों पर भेजा गया है। उसके बाद एसओजी सभी परीक्षा केंद्रों पर पहुंची। तब खुलासा हुआ कि जयपुर के झोटवाड़ा स्थित दिवाकर पब्लिक स्कूल से पेपर आउट किया गया है। 
एसओजी (SOG) की टीम झोटवाड़ा स्थित दिवाकर पब्लिक स्कूल (Diwakar Public School) पहुंची। जांच के दौरान एसओजी ने पाया कि परीक्षा केंद्र में स्ट्रांग रूम (Strong Room) के पास बने कमरे का फर्श सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर में दिख रहे फर्श से मेल खाता है। इसके साथ ही तस्वीर में प्रश्न पत्र (Question Paper) के साथ एक जूता भी नजर आ रहा है, इसी तरह का जूता परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी कर रहे व्यक्ति ने भी पहना हुआ था। 

परीक्षा से पहले स्ट्रांग रूम से निकाला गया था पेपर

उसके बाद एसओजी (SOG) ने स्ट्रांग रूम के सीसीटीवी (CCTV) कैमरे चेक किए। जिसमें सामने आया कि 11 बजे स्ट्रांग रूम में पेपर रखा गया लेकिन परीक्षा से पहले प्रश्न-पत्र स्ट्रांग रूम से निकालकर पास में बने एक कमरे में ले जाया गया। इसके बाद प्रश्न पत्र (Question Paper) को सॉल्व किया गया। फिर उसकी फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर भेजा गया। 

8 गिरफ्तार

एसओजी (SOG) ने पेपर लीक करने के आरोप में परीक्षा केंद्र अधीक्षक शालू शर्मा, शालू शर्मा के पति सहायक अधीक्षक मुकेश, स्ट्रांग रूम सिक्योरिटी प्रभारी एएसआई रतनलाल, टीपीएस कंपनी के प्रभारी सहित कुल आठ लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है। एफआईआर (FIR) दर्ज करने के बाद सभी आठ लोगों को देर रात गिरफ्तार कर लिया गया। जिनसे एसओजी मुख्यालय (SOG Headquarters) में पूछताछ की जा रही है।

संवाददाता

HIMANSHU GARG

Police Media News

Leave a comment