Khaki Connection

DGP का आदेश, पुलिस अफसर बिना अनुमति लिए नहीं कर सकते विदेश यात्रा

DGP का आदेश, पुलिस अफसर बिना अनुमति लिए नहीं कर सकते विदेश यात्रा

झारखंड में अब बिना अनुमति लिए अगर कोई पुलिस अफसर विदेश यात्रा पर गया तो उसकी खैर नहीं। जी हां डीजीपी के आर्डर है कि बिना अनुमति लिए विदेशो की यात्रा करने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। 

जानिए पूरा मामला

झारखंड में अब ताबड़तोड़ विदेशी टूर पर जाने वाले पुलिस अधिकारियों की नकले कसने के लिए डीजीपी ने नया फरमान जारी किया है। दरअसल डीजीपी ने बिना स्वीकृति लिए विदेश जाने या उपार्जित अवकाश यानी ईएल लेने वाले पुलिस अफसरों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की बात कही है। और अब विदेश यात्रा पर जाने के पहले पुलिस अफसरों को गृह विभाग और पुलिस मुख्यालय से पहले स्वीकृति लेनी होगी। डीजीपी डीके पांडेय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने पुलिस की सभी शाखाओं के डीजी, एडीजी, आईजी, डीआईजी व जिलों के एसपी को इस संबंध में पत्र भेजा है।

अक्सर छुट्टी से लौटने के बाद स्वीकृति के लिए दिया जाता था आवेदन

डीजीपी ने अपने आदेश में लिखा है कि बगैर सरकार की इजाजत के पुलिस विभाग में विदेश यात्रा पर जाने और ईएल लेने की प्रवृति बढ़ी है। अफसर बिना स्वीकृति के ही विदेश यात्रा और ईएल पर चले जाते हैं और लौटने के बाद छुट्टी की स्वीकृति के लिए आवेदन दिया जाता है। डीजीपी ने स्पष्ट किया है कि केवल विशेष परिस्थितियों में ही घटनोत्तर अनुमोदन के लिए प्रस्ताव भेजा जाना चाहिए, लेकिन पदाधिकारी सामान्य मामलों में भी प्रस्ताव भेजे रहे हैं।

लेखक

Nisha Sharma

Police Media News

Leave a comment