Smart Policing

इजराइल तकनीक के जरिए कुंभ के चप्पे-चप्पे पर होगी नजर

इजराइल तकनीक के जरिए कुंभ के चप्पे-चप्पे पर होगी नजर

प्रयागराज में अगले साल होने जा रहे कुंभ की सुरक्षा व्यवस्था  को लेकर नित नए इंतजाम किए जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक अब कुंभ में इजराइल की तकनीक के जरिए चप्पे-चप्पे पर नजर रखने की तैयारी भी की जा रही है। इस बाबत सोमवार को डीजीपी ओपी सिंह ने इजराइल में सुरक्षा संबंधी सेवा से जुड़ी एक कंपनी के विशेषज्ञों के साथ बैठक कर विचार-विमर्श भी किया। इस दौरान खास तौर पर मेले में जुटने वाली भीड़ के मद्देनजर एक-एक व्यक्ति पर नजर रखने से संबंधित तकनीक के इस्तेमाल पर भी चर्चा की गई। 

जानिए पूरी खबर

जानकारी के मुताबिक कुंभ में चप्पे-चप्पे पर अब इजराइल तकनीक का पहरा रहेगा। जी हां इस बाबत जीजीपी ओपी सिंह ने इजराइल में सुरक्षा संबंधी सेवा से जुड़ी एक कंपनी के एक्सपर्टस से सलाह-मश्वरा भी किया है। बताया जा रहा है कि डीजीपी ने इजराइल के विशेषज्ञों से मोबाइल और सीसीटीवी के जरिए मेला क्षेत्र की निगरानी में अत्याधुनिक तकनीक के बारे में भी जानकारी मांगी है।

आला अधिकारियों ने टेक्नॉलजी के जरिए सुरक्षा संबंधित राय दी

इस दौरान डीजीपी ने भीड़ प्रबंधन, अत्याधुनिक कैमरों और तकनीक के सहारे संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान करने को लेकर विचार-विमर्श किया। डीजीपी ने भीड़ के दबाव वाले स्थानों को पहले से चिह्नित करने और भीड़ को कम दबाव वाले स्थान के लिए डायवर्जन करने के संबंध में भी जानकारी हासिल की। इस मौके पर एडीजी पीएसी, एडीजी, कानून-व्यवस्था, एडीजी स्थापना, आईजी एसटीएफ, आईजी एटीएस सहित अन्य अधिकारियों ने टेक्नॉलजी के जरिए सुरक्षा के प्रमुख बिंदुओं पर अपनी राय साझा की।

लेखक

Madhavi Tanwar

Police Media News

Leave a comment