Officer Column

प्रदेश सरकार की इन भर्तियों से सशक्त व मजबूत होगी यूपी पुलिस- आईजी विजय भूषण

प्रदेश सरकार की इन भर्तियों से सशक्त व मजबूत होगी यूपी पुलिस- आईजी विजय भूषण

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश पुलिस को और सशक्त व मजबूत बनाने के लिए विभाग में भारी भरकम भर्तियां निकाली है. इस संबंध में और ज्यादा जानकारी देते हुए आईजी भर्ती बोर्ड विजय भूषण ने बताया कि प्रदेश की पुलिस को सशक्त करने के लिए योगी सरकार निरंतर युवाओं को मौका दे रही है. जहां एक तरफ हजारों की तादाद में इस सरकार में भर्तियां पूरी हुई हैं तो वही अभी कई अन्य पदों पर भी भर्तियों का काम लगातार चल रहा है. कुछ दिनों पूर्व ही जेल वार्डन और फायरमैन की परीक्षा भी संपन्न हुई थी.

इन पदों के लिए निकाली गई थी भर्तियां

भर्ती बोर्ड आईजी विजय भूषण ने बताया कि जिन पदों के लिए भर्तियां निकाली गई थी उनमें जेल वार्डर के कुल 3638 पद (3012 पुरुष एवं 628 महिला) फायरमैन के 2085 पद व, घुडसवार पुलिस के लिए 102 पद शामिल हैं. इन पदों के लिए लिखित परीक्षा 19 और 20 दिसंबर को संपन्न भी कराई जा चुकी है. वहीं उत्तर प्रदेश पुलिस रेडिया शाखा में प्रधान परिचालक, प्रधान परिचालक (यांत्रिक), सहायक परिचालक एवं कर्मशाला कर्मचारी की सीधी भर्ती 2020 के 2244 पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए कार्यदायी संस्था के चयन की प्रक्रिया चल रही है. इन भर्तियों से जहां एक तरफ यूपी पुलिस सशक्त और मजबूत होगी वहीँ प्रदेश की जनता को भी इसका बड़ा लाभ मिलेगा। 

मेरिट लिस्ट के आधार पर होगी नियुक्ति

भर्ती बोर्ड आईजी विजय भूषण ने बताया कि लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को दस्तावेजों की जांच व शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जाएगा. लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी और फिर इसी आधार पर नियुक्ति भी होगी. गौरतलब है कि योगी सरकार के कार्यकाल में अप्रैल 2017 से लेकर अब तक पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर तकरीबन 1,37,640 पदों पर भर्तियां संपन्न हो चुकी हैं. इसमें मृतक आश्रित कोटे के 2105 और कंप्यूटर ऑपरेटर बैकलॉग के 667 पद भी शामिल हैं. इतना ही नहीं पीएसी में प्लाटून कमांडर और कांस्टेबल पीएसी के 42835 पद भी शामिल हैं.

लेखक

Madhavi Tanwar

Police Media News

Leave a comment