Others

जहरखुरानी के खिलाफ इटावा पुलिस उपाधीक्षक का जागरूकता अभियान

जहरखुरानी के खिलाफ इटावा पुलिस उपाधीक्षक का जागरूकता अभियान

अक्सर ट्रेनों में या बसों में लोगों को नशीली खाने-पीने की वस्तु खिलाकर उनके सामान लूटने की घटनाएँ सामने आती रहती है। दरअसल जहरखुरानी के शिकार लोगों को समझ ही नहीं आता कि सफर के दौरान जो अनजान आपसे मीठी बातें कर रहा है उसका मकसद तो बातों-बातों में आपको नशीली चीज खिलाकर आपका सारा कीमती सामान लेकर चंपत हो जाना है। बहरहाल लगातार जहरखुरानी की घटनाओं में हो रहे इजाफे को देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के एक पुलिस उपाधीक्षक ने इसके खिलाफ जंग छेड़ दी है। इटावा में तैनात पुलिस उपाधीक्षक डा. अंजनी कुमार चतुर्वेदी ना केवल जहरखुरानी से सतर्क रहने के लिए लोगों से अपील की है बल्कि वे खुद हैंड माइक लेकर जगह-जगह जहरखुरानी के खिलाफ जागरूकता संदेश भी दे रहे हैं।

जहरखुरानी के खिलाफ चला रहे हैं अभियान


इटावा में लगातार एक के बाद एक जहरखुरानी की घटनाएँ सामने आ रही हैं जिसके बाद पुलिस उपाधीक्षक डा. अंजनी कुमार चतुर्वेदी ने जहरखुरानी के खिलाफ कमर कस ली है। जहरखुरानी के शिकार हो रहे लोगों की तकलीफों को देखते हुए उन्होने इसके  खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया है और इस अभियान की कमान खुद उन्होने ही संभाली हुई है । पुलिस उपाधीक्षक हैंड माइक के जरिए लोगों से अपील करते देखे जा सकते हैं.

बसों यात्रियों को किया जहरखुरानी से अगाह


पुलिस उपाधीक्षक डाक्टर अंजनी कुमार चतुर्वेदी ने जहर खुरानी के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत इटावा के प्रमुख शास्त्री चौराहे से की। उन्होने यहां रुकने वाली बसों में बैठे यात्रियों को सजग किया। पुलिस उपाधीक्षक सबको यही सलाह दे रहे है कि आपकी यात्रा मंगलमय हो । आप अपने घर सकुशल पहुंचे । इसके साथ ही रोडवेज बस स्टैंड परिसर में भी पुलिस उपाधीक्षक ने पहुंच कर दर्जनों बसों के यात्रियों को जहर खुरानी से संबधित दिशा निर्देश दिये । उन्होने कहा कि आप आए दिन देखते हैं कि आपके ही बीच के कई लोग जहर खुरानी के शिकार हो जाते हैं । आप लोग जागरूक हैं फिर भी मैं आपसे एक निवेदन करने आया हूं कि जहरखुरान तमाम वेशभूषा में आपके आसपास टहल रहे हैं ।क्या पता वे कानपुर औरैया से आपके साथ में सीटिंग शेयर करके आ रहे हो और आपको खाने पीने का सामान दे कर आपका बैग लेकर चलते बने और आप यहीं पर बेहोश पड़े रहे । इसलिए आप लोगों से मेरा निवेदन है कि अनावश्यक रूप से किसी से कुछ लेकर ना खाए।  आपकी यात्रा मंगलमय हो , आपका परिवार आपका इंतजार कर रहा है इस विश्वास के साथ आप आगे बढ़े ।

लोगो ने की सराहना


बहरहाल डा. अंजनी कुमार चतुर्वेदी के इस अभियान की हर कोई तारीफ करते नहीं थक रहा । लोगों का मानना है कि इस अभियान के जरिए यात्री सफर के दौरान सजगता बरतेंगे और ऐसे में किसी के साथ में भी कोई अनहोनी नहीं होगी। गौर करने वाली बात है कि पुलिस उपाधीक्षक के साथ में पुलिस और दूसरे यातायात पुलिसकर्मी लगातार जहरखुरान से संबंधित स्टीकरो को बसों में लगा रहे हैं.

भाजपा नेता ने भी की तारीफ


वहीं इटावा से जसवंतनगर की यात्रा कर रहे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता डाक्टर राजबहादुर यादव भी पुलिस अपाधीक्षक के अभियान की सराहना कर रहे हैं उनका कहना है कि सीओ सिटी ने बहुत अच्छा किया है वे सबको जागरूक कर रहे हैं। भाजपा नेता का भी मानना है कि  बिना परिचय वाले आदमी पर विश्वास नहीं करना चाहिए और अगर बस में सफर करने वाले सभी यात्री कप्तान साहब की बात को मान लेते तो फिर हर कोई अपने-अपने घर सुरक्षित ही पहुंचेगा ।

संवाददाता

Lalit Negi

Police Media News

Leave a comment