Smart Policing

गोरखपुर एसएसपी द्वारा जारी इस सॉफ्टवेयर की मदद से और मजबूत होगी बीट पुलिसिंग

गोरखपुर एसएसपी द्वारा जारी इस सॉफ्टवेयर की मदद से और मजबूत होगी बीट पुलिसिंग

यूपी पुलिस के अफसर अक्सर ही कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए कदम उठाते रहते हैं। इसी के अन्तर्गत गोरखपुर जिले के एसएसपी ने निर्देश दिए हैं। अब जिले में पुलिसकर्मियों की गतिविधियों को देखने के लिए प्रहरी एप इस्तेमाल करने की शुरुआत हो रही है। इस एप के द्वारा अधिकारी और सिपाही बड़े आयोजनों, घटनाओं और हादसों पर कहीं से भी नजर रख सकेंगे और अपडेट होते रहेंगे।

एसएसपी ने की शुरुआत

कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए गोरखपुर एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने सिपाहियों को टैब वितरित किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रहरी एप ज्यादा से ज्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए हर थाने की सभी बीट की जियो टैगिंग व जियो फेंसिंग की जा रही है। ऐप में सिपाही बीट पर दिनभर होने वाले आयोजन, घटनाओं, प्रमुख स्थानों, बीट से जुड़े अपराधियों, संवेदनशील और अतिसंवदेनशील स्थानों के बारे में बता सकेंगे।

डीजीपी तक को भेज सकेंगे मेसेज

इस ऐप में अपराध के मुताबिक अलग-अलग श्रेणियां तय की गई हैं। इसमें सिपाही और जिले के कप्तान से लेकर डीजीपी तक को संदेश भेजने की व्यवस्था की गई है। एक मेसेज के जरिए अन्य थाने की पुलिस उनकी लोकेशन पर पहुंच जाएगी। इसके साथ ही सिपाहियों को अपनी लोकेशन उसमे फीड करनी होगी कि उनकी ड्यूटी कहां लगी है।

लेखक

Madhavi Tanwar

Police Media News

Leave a comment